Panchayat Election 2020 : चौथे-अंतिम चरण के लिए जान लगा रहे राजनीतिक दल, चुनावी क्षेत्रों में प्रचार चरम पर

पंचायत चुनाव 2020- तीन चरण संपन्न, 5 दिसंबर को है चौथे और आखिरी चरण का चुनाव, 8 दिसंबर को जिला मुख्यालयों पर होगी मतगणना- परिणाम होंगे जारी, राजनीतिक दलों ने प्रचार अभियान में झोंक डाली पूरी ताकत, कई क्षेत्रों में त्रिकोणीय मुकाबले से चुनाव बना हुआ है दिलचस्प

 

By: nakul

Published: 02 Dec 2020, 01:25 PM IST

जयपुर।

पंचायत चुनाव का तीसरा चरण संपन्न होने के बाद अब राजनीतिक दल चौथे और आखिरी चरण के चुनाव में पूरा दमखम लगाने में जुट गए हैं। कांग्रेस और भाजपा जैसी प्रमुख पार्टियों के दिग्गज नेता जहां चुनाव प्रचार अभियान में उतारे हुए हैं तो वहीं रालोपा-बसपा और बीटीपी जैसे अन्य दलों के नेता भी अपने पक्ष में माहौल बनाने पर कोई कसार नहीं छोड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि जिला परिषद् और पंचायत समिति सदस्य चुनाव के लिए चौथा और आखिरी चरण का चुनाव 5 दिसंबर को होना है। इसके बाद सभी चारों चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को जिला मुख्यालयों में होकर नतीजे घोषित कर दिए जायेंगे।

गहलोत सरकार की योजनायें गिना रही कांग्रेस
कांग्रेस पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान में राज्य की गहलोत सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों के कसीदे गढ़े जा रहे हैं। पार्टी के नेता जनसभाओं में पार्टी प्रत्याशी को जिताकर राज्य की सरकार के साथ कड़ी से कड़ी जोड़ने की दुहाई दे रहे हैं। यही नहीं केंद्र सरकार और राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की योजनाओं और कामकाज को जनविरोधी बताते हुए पार्टी पक्ष में माहौल बना रहे हैं।



‘मोदी’ के नाम पर वोट मांग रही भाजपा!
चुनाव भले ही ग्रामीण क्षेत्रों की सरकार चुनने के हो रहे हों, लेकिन भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान में केंद्र की मोदी सरकार की योजनायें तक गिनाई जा रही हैं। भाजपा के नेता हर बार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर पार्टी प्रत्याशी के लिए वोट अपील कर रहे हैं। कई वरिष्ठ नेता भी अपनी जनसभाओं में मोदी के नाम और केंद्र की योजनाओं का ज़िक्र करते हुए वोट मांग रहे हैं। साथ ही राज्य सरकार की नाकामियों को भी जनता के सामने रखा जा रहा है।

रालोपा-बसपा-बीटीपी भी कर रही जोर आज़माइश
कांग्रेस-भाजपा को टक्कर देने के लिए रालोपा-बसपा और बीटीपी ने भी अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हुए हैं। इन सभी दलों के प्रत्याशी कई क्षेत्रों में कांग्रेस-भाजपा को ज़बरदस्त टक्कर दे रहे हैं। यही वजह है कि कई जगहों पर मुकाबला त्रिकोणीय होकर दिलचस्प बन गया है। इन दलों के नेताओं ने भी अपने प्रचार अभियान में कोई कमी नहीं छोड़ी हुई है।

रालोपा के राष्ट्रीय संयोजक व नागौर सांसद हुनमान बेनीवाल ने खुद प्रचार अभियान का जिम्मा सम्भाला हुआ है। वे बीते सभी चरणों में तूफानी जनसभाएं करते हुए पार्टी पक्ष में वोट अपील कर रहे हैं।

Show More
nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned