scriptराजस्थान में अच्छी बारिश के लिए यज्ञ में दी आहुतियां | Parjanya Yagya was performed at Suez Farm Neelkanth Mahadev temple in Sodala for good rains | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में अच्छी बारिश के लिए यज्ञ में दी आहुतियां

सोड़ाला स्थित स्वेज फार्म नीलकंठ महादेव मंदिर में  शहर सहित प्रदेशभर में अच्छी बारिश को लेकर इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए पर्जन्य यज्ञ किया।

जयपुरMay 31, 2024 / 12:27 pm

Kirti Verma

जयपुर.सोड़ाला स्थित स्वेज फार्म नीलकंठ महादेव मंदिर में शहर सहित प्रदेशभर में अच्छी बारिश को लेकर इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए पर्जन्य यज्ञ किया। ग्रेटर नगर निगम वार्ड नं. 134 पार्षद पंडित करन शर्मा ने बताया कि इस मौके पर शिवाभिषेक के बाद ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के नेतृत्व में राजपुरोहित आचार्य पंडित प्रदीप गौड़ सहित ग्यारह विद्वानों ने यज्ञ में आहुतियां दी। पं.प्रदीप ने कहा कि जल साधना के साथ पानी के भगुने, टंकी में बैठकर 108 आहुति देकर यज्ञ किया है।मंत्रोच्चारण से इंद्रदेव का आह्वान किया और नौतपा में सूर्य देव से इस प्रचण्ड गर्मी से राहत मिले और अच्छी बारिश की कामना की।
पार्षद पंडित करन शर्मा ने बताया कि बिना पानी के व्यक्ति, जीव-जंतू सहित पुरा संसार सूना है। उन्होंने कहा कि हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार सनातन काल से ही यज्ञ-हवन की परंपरा चली आ रही है। जनकल्याण के उद्देश्य से सच्चे मन से विधि विधान से यदि अनुष्ठान किया जाए तो उस उद्देश्य की पूर्ति होती है।ज्योतिष परिषद एव शोध संस्थान निदेशक ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि पर्जन्य यज्ञ ब्रह्मांडीय प्राण के तीव्र प्रवाह से आस-पास के वातावरण को सक्रिय करता है। पवित्र गीता में इसे पर्जन्य की ‘वर्षा’ के रूप में वर्णित किया गया है – जो यज्ञ द्वारा उत्पन्न होती है, जो ब्रह्मांडीय विस्तार में उदात्त क्षेत्रों से बरसती है और जो सभी जीवित प्राणियों के जीवन और शक्ति को बनाए रखती है और हर आयाम में नया उत्साह और प्रसन्नता पैदा करती है। गीता में यज्ञ से पर्जन्य बरसने पर्जन्य से अन्न उत्पन्न होने और अन्न से बाहुल्य से सुख सम्पदा उपलब्ध होने का तथ्य प्रकाश में लाया गया है। यहाँ पर्जन्य का अर्थ आमतौर से बादल किया जाता है और यज्ञ का माहात्म्य वर्षा होना बताया जाता है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में अच्छी बारिश के लिए यज्ञ में दी आहुतियां

ट्रेंडिंग वीडियो