scriptशुभ योगों ने बढ़ाई पौष पूर्णिमा की महत्ता, जानें पूजा-पाठ-दान का क्या मिलता है फल | Paush Purnima 2021 Shakambhari Purnima 2021 Shakambhari Jayanti | Patrika News
जयपुर

शुभ योगों ने बढ़ाई पौष पूर्णिमा की महत्ता, जानें पूजा-पाठ-दान का क्या मिलता है फल

Shakambhari Jayanti 2021 Paush Purnima Shakambhari Navratri 2021 Paush Purnima 2021 Auspicious Time Paush Purnima 2021 Donations Paush Purnima 2021 Auspicious Yoga

जयपुरJan 28, 2021 / 07:48 am

deepak deewan

Paush Purnima 2021 Shakambhari Purnima 2021 Shakambhari Jayanti

Paush Purnima 2021 Shakambhari Purnima 2021 Shakambhari Jayanti

जयपुर. 28 जनवरी 2021 यानि गुरुवार को पौष शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है। इसे पौष पूर्णिमा कहते हैं। सनातन धर्म में इस पूर्णिमा का बहुत महत्व है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने और दान देने का विशेष महत्व बताया गया है। इसे शाकंभरी पूर्णिमा भी कहते हैं इसी दिन शाकंभरी जयंती भी मनाई जाती है और शाकंभरी नवरात्रि का भी समापन हो जाता है। पूर्णिमा के साथ ही पौष माह का समापन होगा और इसी के साथ पवित्र माघ स्नान भी प्रारंभ होगा। पौष पूर्णिमा को मोक्षप्रदायिनी कहा गया है।
ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि पौष पूर्णिमा की विशेषता और महत्ता की वजह से इसे पौष पर्व की संज्ञा दी गई है। इस बार पौष पूर्णिमा की तिथि को लेकर कोई मतभिन्नता नहीं हैै। 28 जनवरी को सूर्याेदय के समय पूर्णिमा तिथि ही रहेगी और इसका पुण्यकाल सूर्यास्त तक बना रहेगा। इसी दिन व्रत रखा जाएगा। स्नान दान भी इसी दिन किया जाएगा। पौष माह की पूर्णिमा तिथि पर तीर्थ स्थानों या पवित्र नदियों में स्नान का सबसे ज्यादा महत्व है।
पौष पूर्णिमा पर घर में ही स्नान कर रहे हों तो पानी में गंगाजल या नर्मदा जल मिलाकर नहाना चाहिए। इस दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करना चाहिए। इसके बाद व्रत और दान का संकल्प लेना चाहिए। पौष माह सूर्याेपासना के लिए जाना जाता है और पौष पूर्णिमा के दिन सूर्याेदय के पूर्व स्नान कर सूर्यपूजन करने से इसकी पूर्णता हो जाती है। खास बात यह है कि पौष पूर्णिमा को ही पावन माघ स्नान का संकल्प लिया जाता है।
इस बार पौष पूर्णिमा अनेक शुभ संयोग के साथ आ रही है। 28 जनवरी को सूर्याेदय के समय गुरु पुष्य योग बन रहा है। आज सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृतसिद्धि योग भी बन रहा है। इन शुभ योगों ने पौष पूर्णिमा की महत्ता बढ़ा दी है। ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार पूर्णिमा तिथि 28 जनवरी को देर रात लगभग 1.30 से शुरू हो रही है। इस तरह 28 जनवरी को सूर्याेदय से लेकर दिनभर पूर्णिमा तिथि बनी रहेगी. पूर्णिमा तिथि 29 जनवरी की रात 12.45 बजे तक रहेगी। पूर्णिमा का पुण्यकाल सुबह सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक रहेगा।

Home / Jaipur / शुभ योगों ने बढ़ाई पौष पूर्णिमा की महत्ता, जानें पूजा-पाठ-दान का क्या मिलता है फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो