scriptप्रकृति के बीच दो घंटे बिताने वाले औरों से ज्यादा खुश रहते | People who spend more time outdoors lead more fulfilling lives | Patrika News
जयपुर

प्रकृति के बीच दो घंटे बिताने वाले औरों से ज्यादा खुश रहते

प्रकृति के बीच दो घंटे बिताने वाले औरों से ज्यादा खुश रहते
-6 से 14 साल के बच्चों में मोबाइल, टीवी और कम्प्यूटर पर बिताए जाने वाला समय औसतन 5 से 8 घंटे है-120 मिनट पेड़-पौधों के बीच अपने बच्चों संग समा बिताने वाले माता-पिता भी स्वस्थ और दीर्घायु वाले होते हैं, शोध के अनुसार।

जयपुरJul 15, 2019 / 04:41 pm

Mohmad Imran

प्रकृति के बीच दो घंटे बिताने वाले औरों से ज्यादा खुश रहते

प्रकृति के बीच दो घंटे बिताने वाले औरों से ज्यादा खुश रहते

 

हमारे बच्चों का जितना समय सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बीत रहा है उतनी ज्यादा आशंका उनके अवसाद में जाने की भी बढ़ रही है। हाल के शोध में भी इस बात की पुष्टि हुई है। ‘नेचर साइंटिफिक रिपोट्र्स’ पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पेड़-पौधों के बीच बनी सड़क पर टहलने या किसी प्राकृतिक जगह पर सप्ताह में 120 मिनट बिताने वाला व्यक्ति ज्यादा स्वस्थ और खुश महसूस करता है।

शोध में सामने आया कि जो लोग रोज २ से 3 घंटे हरियाली और पेड़ों के बीच चहलकदमी करते थे वे उन लोगों की तुलना में 20 फीसदी ज्यादा खुश और सेहतमंद थे जो ऐसा नहीं करते थे। ऐसे लोग दूसरों की तुलना में 60 फीसदी ज्यादा स्वस्थ और आशावादी थे। शोधकर्ताओं ने कहा कि पार्क और हरियाली वाले क्षेत्र में प्रतिदिन दो घंटे से ज्यादा समय बिताने वालों में हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा, अस्थमा, मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं और मृत्यु के जोखिम कम थे। जबकि ऐसे बच्चों में अच्छी सेहत, खुशी और इम्यूनिटी रेट भी बेहतर थी। ब्रिटेन में भी 20 हजार से ज्यादा लोगों पर ऐसा ही एक शोध हुआ था। जापान में हुए ऐसे ही एक शोध में पाया गया कि केवल प्राकृतिक वातावरण में निष्क्रिय बैठे रहने से भी उतना ही शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिलता है जितना जिम या घर पर व्यायाम करने से मिलता है।

छूट रहा प्रकृति का साथ
औसतन बच्चे डिजिटल स्क्रीन के सामने दिन में 5 से 8 घंटे बिताते हैं। यानि बच्चों से प्रकृति का साथ छूटता जा रहा है। पहले जहां बच्चे पार्क में खेलने, घर बनाने और बाहर खेलने में घंटों बिताते थे, आज इनकी जगह वीडियो गेम, टेलीविजन और इन्डोर खेलों ने ले ली है। अब हमारे बच्चों का ग्रीन टाइम स्क्रीन टाइम से बदल गया है और इसका बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

मिलते हैं ये 10 फायदे
1- प्रकृति में समय बिताने वाले बच्चों की स्कूल परफॉर्मेंस अच्छी होती है।
2- ऐसे बच्चे ज्यादा क्रिएटिव और कल्पनाशील होते हैं।
3- खेल-कूद में भी ऐसे बच्चों का प्रदर्शन बहुत शानदार होता है।
4- टीम भावना, मिलकर काम करने की प्रवृत्ति, ज्यादा सामाजिकता और अपनत्व की भावना बढ़ती है। 5- ऐसे बच्चे मानसिक परेशानियों से उबरने में भी सक्षम होते हैं।
6- तनाव, चिंता, थकान, एकांकीपन और तेजी से मूड बदलने की आदत भी नहीं होती
7- बच्चों में ध्यान लगाने और चीजों के बारे में बेसिक समझ में भी वृद्धि होती है।
8- मजबूत हड्डियां, विटामिन डी की प्रचुरता, हृदय संबंधी बीमारियों सेे भी बच्चे सुरक्षित रहते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ती है।

9- नींद अच्छी आती है और ऐसे बच्चों का भविष्य में सफल होने की उम्मीद भी ज्यादा होती है।
10- अच्छी और सेहतमंद जिंदगी के अलावा अपने बच्चों के साथ बाहर समय बिताने वाले माता-पिता के भी लंबे समय तक सेहतमंद बने रहने की आशा होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो