scriptPetrol and diesel price: पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत | Petrol and diesel price relief | Patrika News
जयपुर

Petrol and diesel price: पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल ( crude oil ) की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चले जाने के बावजूद तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel price ) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। कच्चे तेल के दाम अक्टूबर 2018 के बाद उच्चतम स्तर पर है। हालांकि इससे पहले मंगलवार को तेल कंपनियों ( oil companies ) ने डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन 27 पैसे प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम 22 दिनों के बाद 22 पैसे प्रति लीटर महंगा किया था।

जयपुरSep 29, 2021 / 07:12 am

Narendra Singh Solanki

Petrol and diesel price: पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत

Petrol and diesel price: पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चले जाने के बावजूद तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल ( petrol-diesel price ) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। कच्चे तेल के दाम अक्टूबर 2018 के बाद उच्चतम स्तर पर है। हालांकि इससे पहले मंगलवार को तेल कंपनियों ने डीजल के दाम लगातार तीसरे दिन 27 पैसे प्रति लीटर और पेट्रोल के दाम 22 दिनों के बाद 22 पैसे प्रति लीटर महंगा किया था। जयपुर में अब डीजल के दाम 98.80 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुके हैं। पेट्रोल के दाम भी बढ़कर 108.35 रुपए प्रति लीटर पर हो गए हैं। अमेरिका के तेल भंडार के तीन वर्ष के निचले स्तर पर आने तथा प्राकृतिक गैस के उत्पादन में कमी के कारण बीते सप्ताह से ही पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों मेंं तेजी बनी हुई है। कारोबार के दौरान यह तीन महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। सोमवार को ब्रेट क्रूड 79 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर 79.53 डॉलर प्रति बैरल पर और अमेरिकी क्रूड बढ़कर 75.43 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 101.39 रुपए व डीजल के दाम 89.57 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 107.47 रुपए व डीजल के दाम 97.21 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 101.87 रुपए और डीजल 92.67 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 99.15 रुपए और डीजल के दाम 94.17 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
19 राज्यों में 100 के पार है पेट्रोल
देशभर के करीब 19 राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार है। इस सूची में मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Home / Jaipur / Petrol and diesel price: पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो