scriptसात घंटे शटडाउन, करोड़ों लीटर पानी बहाने के बाद होगा लाइन का मिलान | phed rajasthan, phed jaipur | Patrika News
जयपुर

सात घंटे शटडाउन, करोड़ों लीटर पानी बहाने के बाद होगा लाइन का मिलान

मार्च से कई कॉलोनियों को मिलेगा तेज प्रेशर से पानी निर्माण नगर में बीसलपुर पानी ट्रांसफर लाइन का आज हो रहा है मिलानपरकोटा के ब्रह्मपुरी समेत कई कॉलोनियों को आज शाम नहीं मिलेगी जलापूर्ति

जयपुरFeb 24, 2020 / 11:18 am

anand yadav

जयपुर। जलदाय विभाग आज बालावाला से जयपुर शहर को बीसलपुर पानी ट्रांसफर करने वाली सेंट्रल व वेस्टर्न फीडर पाइप लाइन का सात घंटे शटडाउन ले रहा है। शटडाउन के दौरान निर्माण नगर में निर्माणाधीन हैडवर्क्स का बीसलपुर पाइप लाइन से मिलान किया जाएगा। इसमें बीसलपुर सप्लाई मेन पाइप लाइन से करोड़ों लीटर पानी बहाकर पाइप लाइन को खाली किया जाएगा। लाइनों के मिलान की योजना तो विभाग ने बना ली है लेकिन वाशआउट में बर्बाद होने वाले करोड़ों लीटर बनास जल के संरक्षण को लेकर जलदाय अफसरों की सुस्ती कायम है।
गौरतलब है कि बीते साल दिसंबर में निर्माण नगर में निर्माणाधीन हैडवर्क्स का बीसलपुर लाइन से मिलान करने के लिए विभाग ने शटडाउन लिया था लेकिन पाइप लाइन से पानी खाली नहीं होने के चलते शटडाउन टाल दिया गया। वहीं सोमवार को फिर सात घंटे का शटडाउन लेकर लाइन के मिलान का काम जलदाय विभाग करा रहा है।
जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता जयपुर रीजन द्वितीय कार्यालय से जारी सूचना के अनुसार विभाग ने अब पूर्व चिन्हित स्थान की जगह सौ मीटर दूर पाइप लाइन का मिलान करने की योजना बनाई है। इस मिलान के लिए आज सुुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक वेस्टर्न फीडर से पानी का ट्रांसफर रोका जाएगा। दोपहर दो बजे तक पाइप लाइन खाली होने के बाद मिलान का काम शुरू होगा और शाम पांच बजे वेस्टर्न लाइन से पानी ट्रांसफर शुरू होने की उम्मीद है। शटडाउन से चारदीवारी के ब्रह्मपुरी क्षेत्र की शाम की जलापूर्ति आंशिक रूप से प्रभावित रहेगी। इसके अलावा आॅफिसर्स कैंपस,हनुमान नगर एक्सटेंशन,झोटवाड़ा और संजय नगर क्षेत्र में भी सोमवार शाम की जलापूर्ति प्रभावित होने की संभावना है।
दूसरी तरफ पाइप लाइन का मिलान होने के बाद पदमावती कॉलोनी ए,बी, रानीसती नगर, एवरेस्ट विहार, पार्वती नगर, निर्माण नगर ई, पार्श्वनाथ कॉलोनी, संतोष नगर, रेलनगर, उदयपुर विहार, शिवशक्ति कॉलोनी और डॉ राजेंद्र प्रसाद नगर कॉलोनियों में तेज प्रेशर से पेयजल आपूर्ति मिल सकेगी। इसके साथ ही निर्माण नगर ए,बी,सी,डी ब्लॉक में भी जलापूर्ति में पानी का प्रेशर बढ़ सकेगा। मिलान कार्य पूरा होने के बाद सिस्टम की टेस्टिंग और ट्रायल रन चलाया जाएगा वहीं मार्च के अंतिम सप्ताह से कॉलोनियों को तेज प्रेशर से जलापूर्ति मिल सकेगी।
इनका कहना है— पाइप लाइन खाली किए बिना लाइन का मिलान संभव नहीं है। ऐसे में वाशआउट कर लाइन को खाली करना जरूरी है। सतीश जैन,अधीक्षण अभियंता, दक्षिण जलदाय विभाग

Home / Jaipur / सात घंटे शटडाउन, करोड़ों लीटर पानी बहाने के बाद होगा लाइन का मिलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो