scriptकांस्टेबल ने लिखा डीजीपी को पत्र, जानें क्या लिखा ऐसा खत में, पूरे पुलिस महकमे में हो रही चर्चा | Police constable write a letter for dgp kapil garg | Patrika News
जयपुर

कांस्टेबल ने लिखा डीजीपी को पत्र, जानें क्या लिखा ऐसा खत में, पूरे पुलिस महकमे में हो रही चर्चा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरMar 19, 2019 / 02:42 pm

pushpendra shekhawat

DGP kapil garg

कांस्टेबल ने लिखा डीजीपी को पत्र, जानें क्या लिखा ऐसा खत में, पूरे पुलिस महकमे में हो रही चर्चा

मुकेश शर्मा / जयपुर. पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग को एक कांस्टेबल का सुझाव प्रस्ताव पत्र महकमे में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। पुलिसकर्मी इस पत्र को एक दूसरे को वायरल कर दिए गए सुझावों पर मोहर लगाने की मांग भी कर रहे हैं। विभाग की नींव माने जाने वाले कांस्टेबलों का सुझाव माने तो अपराधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी, वहीं पुलिस का कुछ तनाव भी कम होगा और पुलिसकर्मियों का समय बचने के साथ कार्यक्षमता पर प्रभाव पड़ेगा। गौरतलब है कि पुलिसकर्मी द्वारा दिए गए 27 सुझावों में कुछ अपराध पर लगाम लगाने वाले इस प्रकार हैं।
– वारंट तामिल : इसमें बताया गया कि बाहरी जिले के अपराधियों द्वारा अपराध करने पर वारंट तामिल कराने की व्यवस्था में बदला किया जाए। किसी भी थाना क्षेत्र में अपराध होने व अन्य मामलों संबंधित अपराधी और व्यक्ति का वारंट तामिल कराने के लिए उक्त थाना पुलिस को वारंट तामिल कराने के लिए अन्य जिलों में जाना पड़ता है। इससे समय और पैसा अधिक व्यय होता है। जबकि वारंट तामिल कराने वाले व्यक्ति के नहीं मिलने पर बार-बार चक्कर लगाना पड़ता है और यात्री वाहनों में सीट नहीं मिलने पर कांस्टेबलों को जोखिम में सफर करना पड़ता है। इस व्यवस्था में बदलाव कर वारंट तामिल पुलिस अधीक्षक कार्यालय के जरिए अपराधी के रहने वाले संबंधित थाने को भेजा जाए। उस थाने के बीट कांस्टेबल और बीट प्रभारी को वारंट तामिल की जिम्मेदारी दी जाए। इससे बीट प्रभारी और कांस्टेबल को क्षेत्र में रहने वाले अपराधियों की जानकारी रहेगी और वे उन पर निगाह रख सकेंगे। इससे वारंट तामिल में पुलिसकर्मियों का समय भी बर्बाद नहीं होगा और बीट कांस्टेबल की अपने क्षेत्र में पकड़ बढ़ेगी।
– कांस्टेबलों में ग्रेज्युट हैं, इसलिए सिपाही को धारा 107, 116 और 151 की कार्यवाही करने दी जाए। यह धाराएं अनुसंधान करने का शुरुआती चरण माना जाता है। भविष्य में पदोन्नति मिलने पर अच्छे अनुसंधान अधिकारी तैयार होंगे।
– गश्त व्यवस्था सहित पुलिस सुधार के कई सुझाव बताए गए हैं।

Home / Jaipur / कांस्टेबल ने लिखा डीजीपी को पत्र, जानें क्या लिखा ऐसा खत में, पूरे पुलिस महकमे में हो रही चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो