script21जिलों में गांवों की सरकार चुनने के लिए मतदान शुरू, मतदाताओं में दिखा उत्साह | Polling started for fourth phase of Panchayat-Zilla Parishad election | Patrika News
जयपुर

21जिलों में गांवों की सरकार चुनने के लिए मतदान शुरू, मतदाताओं में दिखा उत्साह

पंचायत-जिला परिषद चुनाव के चौथे और आखिरी चरण के लिए चल रही है वोटिंग, सुबह 7.30 बजे से शुरू हुआ मतदान, मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्सुकता

जयपुरDec 05, 2020 / 10:40 am

firoz shaifi

जयपुर। प्रदेश के 21 जिलों में हो रहे पंचायत और जिला परिषद चुनाव के चौथे और आखिरी चरण के लिए आज सुबह 7.30 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा, सभी चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को जिला मुख्यालयों पर करवाई जाएगी।

प्रदेश के अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुझूनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले में ये चुनाव हो रहे हैं।

चौथे चरण के मतदान के लिए मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह का माहौल नजर आ रहा है। मतदान शुरू होने के साथ ही मतदाता भी कतारों में नजर आने लगे हैं। हालांकि मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन की पालना भी कराई जा रही है।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने भी चौथे चरण के मतदान के लिए आने वाले सभी मतदाताओं से घर से मास्क लगाकर निकलने, मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करने और मतदान के समय पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या उचित दूरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करने की अपील की है।

साथ ही मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देने के निर्देश भी मतदान कर्मियों को दिए हैं। आज हो रहे चौथे चरण के मतदान के लिए 27 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। चौथे चरण के चुनाव में 21 जिलों की 46 पंचायत समितियों के 908 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान चल रहा है। 18 हजार ईवीएम मशीनों और 36 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव संपन्न कराने में जुटे हैं।

संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त
आज हो रहे मतदान के बीच संवेदशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में आने वाले मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिहाज से तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस के साथ-साथ आरएसी, होमगार्ड और बॉर्डर होम गार्ड के सशस्त्र जवानों को भी मतदान केंद्रों के बाहर तैनात किया गया है, मतदान केंद्रों से प्रत्याशियों और उनके समर्थकों को दूर किया जा रहा है।

चौथे चरण में रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद
वहीं दूसरे और तीसरे चरण में उम्मीद के मुताबिक हुए मतदान के बाद चुनाव आयोग को चौथे और आखिरी चरण के चुनाव में रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद है। पंचायत चुनाव के पहले चरण में 61.80 फीसदी, दूसरे चरण में 63.18 फीसदी और तीसरी चरण में 63.80 फीसदी मतदान हुआ था।

Home / Jaipur / 21जिलों में गांवों की सरकार चुनने के लिए मतदान शुरू, मतदाताओं में दिखा उत्साह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो