scriptकपड़े की तरह विचारधारा बदलते हैं राहुल : तृणमूल | Rahul Gandhi changes his ideology like clothes : Trinamool Congress | Patrika News
राजनीति

कपड़े की तरह विचारधारा बदलते हैं राहुल : तृणमूल

राहुल की चुनावी सभाओं के कुछ ही घंटों के अंदर तृणमूल के राज्यसभा सदस्य
डेरेक ओ ब्रायन ने कांग्रेस उपाध्यक्ष की विचारधारा का मजाक उड़ाया

Apr 23, 2016 / 11:00 pm

जमील खान

Derek O Brien

Derek O Brien

कोलकाता। राहुल गांधी ने शुक्रवार को जहां भ्रष्टाचार को लेकर तृणमूल कांग्रेस की जमकर आलोचना की, वहीं तृणमूल ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष टी-शर्ट की तरह अपनी विचारधारा बदलते हैं। हावड़ा और उत्तर 24 परगना जिले में राहुल की चुनावी सभाओं के कुछ ही घंटों के अंदर तृणमूल के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने कांग्रेस उपाध्यक्ष की विचारधारा का मजाक उड़ाया। इसके साथ ही उन्होंने दो परस्पर विरोधी भाषणों का वीडियो भी दिखाया। एक भाषण राहुल ने केरल में फरवरी में दिया था और दूसरा बंगाल में इसी माह पहले का था।

वीडियो में राहुल गांधी केरल में अपने भाषण में माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की आलोचना करते हुए कहते हैं कि वामपंथ की विचारधारा अब बेकार हो गई है। दूसरे वीडियो में बंगाल में वह जनता से वामदल और कांग्रेस गठबंधन के लिए वोट मांगते और ममता बनर्जी को सत्ता से हटाने की अपील करते नजर आते हैं। ब्रायन ने कहा कि कांग्रेस के ‘वंडर बॉय’ के लिए विचारधारा टी-शर्ट की तरह है, आप इसे हर दिन बदलते हैं।

उन्होंने कहा, मुझे आश्चर्य होता है कि तब क्या होगा, जब केरल का भाषण बंगाल के लिए तैयार भाषण से बदल जाए? तब बंगाल में भी कुश्ती शुरू हो जाएगी। वाम मोर्चा और कांग्रेस के गठबंधन का उपहास उड़ाते हुए ब्रायन ने कहा, ”शोध के ऐसे कई पन्ने हैं, जब कांगे्रस और वाम दल के नेताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ बोला है। इसके अलावा एक कहता है कि यह एक आपसी सहमति है, दूसरा कहता है कि ऐसा कोई गठबंधन नहीं है, कोई और कहता है कि यह अनाधिकारिक सहमति है।

कांग्रेस और वामदल के इस दावे पर कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, ब्रायन ने कुछ तस्वीरें दिखाईं, जिनमें माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, भाजपा के संस्थापकों में शुमार लालकृष्ण
आडवाणी, केंंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह के साथ माक्र्सवादी नेता प्रकाश करात भी बैठे हैं।

उन्होंने कहा, जो लोग ममता और मोदी को एक ही सिक्के के दो पहलू कह रहे हैं, ये तस्वीरें उनके लिए हैं। कांग्रेस द्वारा ममता बनर्जी के एक साक्षात्कार का पुराना वीडियो दिखाए जाने पर ब्रायन ने कहा, इससे कोई इनकार नहीं है कि तृणमूल कांग्रेस वर्ष 2001 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा थी, लेकिन वह अटल बिहारी वाजपेयी की राजग था। उस राजग और इस राजग में बहुत अंतर है। तब और अब में 15 साल गुजर गए हैं।

Home / Political / कपड़े की तरह विचारधारा बदलते हैं राहुल : तृणमूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो