scriptसुरक्षा से खिलवाड़, ड्राइविंग स्कूलों में धड़ल्ले से काम में ले रहे निजी कार | Private Car use in Jaipur driving schools | Patrika News
जयपुर

सुरक्षा से खिलवाड़, ड्राइविंग स्कूलों में धड़ल्ले से काम में ले रहे निजी कार

राजधानी के ड्राइविंग स्कूलों में धड़ल्ले से निजी कारों का उपयोग हो रहा है। परिवहन विभाग की सख्ती नहीं होने के कारण संचालक बेखौफ हो गए हैं।

जयपुरOct 18, 2017 / 10:59 am

santosh

Jaipur driving schools
जयपुर। राजधानी के ड्राइविंग स्कूलों में धड़ल्ले से निजी कारों का उपयोग हो रहा है। परिवहन विभाग की सख्ती नहीं होने के कारण संचालक बेखौफ हो गए हैं। कई स्कूलों में स्थिति यह है कि एक कार कॉमर्शियल है बाकी अन्य कारें निजी हैं। वाहन को कॉमर्शियल कराने के लिए 50-70 हजार रुपए परिवहन विभाग में जमा कराना होता है। मोटा पैसा बचाने के चक्कर में संचालक ड्राइविंग स्कूलों में निजी कारों को चला रहे हैं।
परिवहन विभाग की जानकारी में मामला होने के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। जबकि विभाग की फ्लाइंग का काम ऐसे वाहनों की जांच पड़ताल का होता है। खास बात यह है कि ड्राइविंग स्कूल संचालक अपना मुनाफा कमाने के चक्कर में प्रशिक्षार्थियों की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं। कॉमर्शियल वाहनों का अलग बीमा होता है, लेकिन ऐसे में अगर कोई दुर्घटना घट जाए तो प्रशिणार्थियों को कोई राहत नहीं मिल सकती।
5 साल के जमा कराने पड़ते 50 हजार तक
परिवहन अधिकारियों का कहना है कि ड्राइविंग स्कूल चलाने के लिए पहले वाहनों का कॉमर्शियल कराना होता है। ऐसे में पांच साल के लिए करीब 50 हजार रुपए तक जमा कराने होते हैं। इसके अलावा 25 हजार रुपए तक इश्योरेंस के जमा कराने होते हैं। ऐसे में संचालक उन पैसों को बचाने के लिए निजी कारों का उपयोग कर रहे हैं।
यह है ड्राइविंग स्कूलों की स्थिति
125 से अधिक ड्राइविंग स्कूल हैं जयपुर जोन में
40 से अधिक ड्राइविंग स्कूल है जयपुर शहर में
350 से अधिक वाहन है इन स्कूलों में
200 से अधिक अवैध वाहनों का संचालन हो रहा है
3500 रुपए तक वसूलते हैं कार ड्राइविंग के
1500 रुपए निर्धारित है परिवहन विभाग की गाइड लाइन में
–एेसा करना गलत है। यहां तक कि ड्राइविंग स्कूल संचालक अपने वाहनों की भी सूची देते हैं। ऐसे में अगर वे उनके अलावा किसी अन्य वाहनों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन पर परिवहन विभाग कार्रवाई करता है।
अनिल सोनी, डीटीओ

Home / Jaipur / सुरक्षा से खिलवाड़, ड्राइविंग स्कूलों में धड़ल्ले से काम में ले रहे निजी कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो