script Rajasthan Election 2023: जनता का फैसला ईवीएम में कैद! अब 3 दिसंबर को उठेगा पर्दा | Public's decision captured in EVM Now the curtain will rise on 3 Dec. | Patrika News

Rajasthan Election 2023: जनता का फैसला ईवीएम में कैद! अब 3 दिसंबर को उठेगा पर्दा

locationजयपुरPublished: Nov 26, 2023 02:33:30 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

देश की 199 सीटों पर कुल 1862 उम्मीदवारों की किस्मत अब ईवीएम में कैद हो चुकी है। अब 3 दिसंबर को मतगणना होगा और साफ हो जाएगा कि प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बन रही है।

Rajasthan Election 2023: जनता का फैसला ईवीएम में कैद! अब 3 दिसंबर को उठेगा पर्दा
Rajasthan Election 2023: जनता का फैसला ईवीएम में कैद! अब 3 दिसंबर को उठेगा पर्दा

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है। प्रदेश की 199 सीटों पर कुल 1862 उम्मीदवारों की किस्मत अब ईवीएम में कैद हो चुकी है। अब 3 दिसंबर को मतगणना होगा और साफ हो जाएगा कि प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बन रही है। पूरे प्रदेशभर में ईवीएम मशीनों को कड़े सुरक्षा घेरे में रखा गया है।
जयपुर जिले की ईवीएम मशीनों को राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज में रखा गया है। यहां पुलिस और सुरक्षा बल के जवान इनकी निगरानी कर रहे हैं। कॉलेज के अंदर प्रवेश भी रोका गया है। तीन दिसंबर को मतगणना के समय विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से बनाए गए कमरों में उस विधानसभा से संबंधित ईवीएम मशीनों को खोलकर वोटों की गिनती की जाएगी। इस दौरान दोनों पार्टियों के अधिकृत लोगों की उपस्थिति में ईवीएम को खोला जाएगा, ताकि विवाद की कोई स्थिति नहीं रहे। जीतने के बाद यही सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। मतगणना में अभी आठ दिन का समय बाकी है, ऐसे में रोजाना यहां बड़े अधिकारियों के दौरे भी होंगे।

गौरतलब है कि राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीट है। इनमें से 199 सीटों पर मतदान इसलिए हो रहा है, क्योंकि बीते दिनों श्रीगंगानगर की करणपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर का निधन हो गया था। राजस्थान में कुल 5,26,38,105 मतदाता हैं, जो 1862 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करेंगे।
दिग्गजों की साख दांव पर
इस चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर की सरदारपुरा सीट पर, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालावाड़ जिले की झालरापाटन, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी राजसमंद की नाथद्वारा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक, उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ चुरू जिले की तारानगर, उपनेता प्रतिपक्ष डॉ. सतीश पूनियां जयपुर की आमेर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सीकर जिले की लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़कर फिर से अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो