scriptसीबीएसई ने जारी किया दो हजार प्रश्नों का प्रश्न बैंक | Question Bank for Practice- Class X though DIKSHA App | Patrika News
जयपुर

सीबीएसई ने जारी किया दो हजार प्रश्नों का प्रश्न बैंक

कक्षा 10 के हैं इसमें प्रश्न, प्रश्न बैंक में हैं 10 पेपर, 26 फरवरी से शुरू होगी मुख्य विषयों की परीक्षा

जयपुरFeb 24, 2020 / 09:08 am

MOHIT SHARMA

cbse exam 2020

cbse exam 2020

जयपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) एक प्रश्न बैंक जारी किया है। यह प्रश्न बैंक कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिए है। इस प्रश्न बैंक में अंग्रेजी, हिन्दी, गणित, विज्ञान, राजनीति विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र, इतिहास आदि विषयों के 2 हजार प्रश्न हैं। इन प्रश्नों के माध्यम से कक्षा 10 की परीक्षा दे रहे विद्यार्थी अपना रिवीजन कर सकते हैं। सीबीएसई का मानना है कि स्पीड तेज करने के लिए यह अच्छा तरीका है। गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है और यह 20 मार्च तक चलेगी। मुख्य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू होंगी, पहला पेपर अंग्रेजी का होगा।
डाउनलोड करना होगा ऐप
सीबीएसई की ओर से कक्षा 10 के लिए जारी किए गए प्रश्न बैंक को सीबीएसई के आधिकारिक ऐप दीक्षा पर डाउनलोड किया जा सकता है। दीक्षा ऐप पर विद्यार्थियों को स्कूली पाठ्यक्रम से जुड़ी अन्य जानकारियां भी मिलेंगी। सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि यह प्रश्न बैंक विद्यार्थियों की प्रैक्टिस के लिए है, इसका बोर्ड परीक्षा 2020 से कोई लेना-देना नहीं है। विद्यार्थी यह नहीं समझें की प्रश्न इसी में से आएंगे।
पहला पेपर अंग्रेजी का
सीबीएसई 10वीं बोर्ड के मुख्य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी से होगी। 26 फरवरी को अंग्रेजी, 29 फरवरी को हिंदी, 4 मार्च को विज्ञान, 7 मार्च को संस्कृत, 12 मार्च को गणित, 18 मार्च को सामाजिक विज्ञान और 20 मार्च इंफोर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी और कम्प्यूटर एप्लीकेश्न विषय की परीक्षा होगी।

Home / Jaipur / सीबीएसई ने जारी किया दो हजार प्रश्नों का प्रश्न बैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो