scriptराहुल गांधी को मिली राजस्थान कांग्रेस नेताओं की पैसे लेकर टिकिट दिलाने की ‘नामज़द’ रिपोर्ट, और फिर… | Rahul Gandhi takes action on leaders, complaint money against ticket | Patrika News
जयपुर

राहुल गांधी को मिली राजस्थान कांग्रेस नेताओं की पैसे लेकर टिकिट दिलाने की ‘नामज़द’ रिपोर्ट, और फिर…

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरNov 06, 2018 / 08:28 am

Nakul Devarshi

rajasthan congress
नई दिल्ली/जयपुर।

कांग्रेस में टिकट वितरण को लेकर चल रहा कलह खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश के चारों सह प्रभारियों पर पैसे लेकर पैनल में नाम जोडऩे के आरोप लगने के बाद इन्हें टिकट प्रक्रिया से दूर कर दिया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह कार्रवाई की है। इस आदेश के बाद अब सह प्रभारियों की रिपोर्ट पर चर्चा नहीं होगी।
इन नेताओं की राय को अहमियत
उम्मीदवारों को लेकर अब स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरमैन कुमारी शैलजा, संगठन महासचिव अशोक गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी की राय को ही अहमियत दी जाएगी।
rajasthan congress
दोनों सर्वे की रिपोर्ट अलग-अलग
कांग्रेस ने पहली बार सह प्रभारियों के स्तर पर टिकटों को लेकर सर्वे कराया था। मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के जरिए सह प्रभारियों ने सर्वे किया था और रिपोर्ट स्क्रीनिंग कमेटी को सौंपी थी। इस रिपोर्ट और पार्टी की ओर से करवाए गए सर्वे में मिलान नहीं हुआ और सह प्रभारियों पर पैसे लेकर नाम जोडऩे के आरोप लगे, तब राहुल गांधी हरकत में आए और चारों सह प्रभारियों को टिकट वितरण प्रक्रिया से दूर रहने के आदेश जारी किए।
राहुल गांधी तक पहुंची शिकायत
सह प्रभारियों की ओर से कई सीटों के पैनल में जो नाम दिए गए थे वे सर्वे रिपोर्ट से मिलान नहीं हो रहे थे। इसी दौरान प्रदेश कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी और शैलजा से सह प्रभारियों की शिकायत की थी। कई कार्यकर्ताओं ने तो यह तक आरोप लगा डाला कि पैसे लेकर पैनल में नाम जोड़े गए हैं।
यही नहीं एआईसीसी में सह प्रभारी विवेक बंसल का कार्यकर्ताओं ने विरोध भी किया। इसके चलते बंसल वहां से रवाना हो गए। अन्य तीन सह प्रभारी काजी निजामुद्दीन, तरुण कुमार और देवेंद्र यादव पर भी आरोप जड़े गए।
गांधी ने जताया गुस्सा
इन शिकायतों को लेकर राहुल गांधी ने गुस्सा जताया और चारों सह प्रभारियों को टिकट वितरण प्रक्रिया से दूर रहने के निर्देश दे दिए। यही नहीं अब तक जिन टिकटों पर सह प्रभारियों की राय ली गई थी, उन पर भी दोबारा विचार करने के निर्देश दिए गए हैं।
अनौपचारिक बैठकों का दौर
स्क्रीनिंग कमेटी की औपचारिक तौर पर बैठक दिवाली के बाद होने की उम्मीद है, लेकिन शैलजा, गहलोत, पायलट और डूडी अनौपचारिक तौर पर दो दिन से दिल्ली में बैठक कर रहे हैं। दिवाली के बाद ही कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची आने की संभावना है। खुद प्रदेशाध्यक्ष पायलट इसके संकेत दे चुके हैं।

Home / Jaipur / राहुल गांधी को मिली राजस्थान कांग्रेस नेताओं की पैसे लेकर टिकिट दिलाने की ‘नामज़द’ रिपोर्ट, और फिर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो