scriptरेलवे स्वच्छता रैंकिंग : टॉप 3 पर राजस्थान का कब्जा, जयपुर स्टेशन सबसे अव्वल | Railway Cleanliness Survey | Patrika News
जयपुर

रेलवे स्वच्छता रैंकिंग : टॉप 3 पर राजस्थान का कब्जा, जयपुर स्टेशन सबसे अव्वल

Railway Cleanliness Survey ।। मोदी सरकार देश को साफ सुथरा बनाने के लिए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ चला रही है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे भी रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई रखने के लिए लगातार कदम उठा रहा है। ऐसे में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशनों की सफाई को लेकर एक सर्वे किया गया है। ये सर्वे 720 रेलवे स्टेशनों पर किया गया है।

जयपुरOct 02, 2019 / 09:53 pm

anant

रेलवे स्वच्छता रैंकिंग : टॉप 3 पर राजस्थान का कब्जा, जयपुर स्टेशन सबसे अव्वल

रेलवे स्वच्छता रैंकिंग : टॉप 3 पर राजस्थान का कब्जा, जयपुर स्टेशन सबसे अव्वल

मोदी सरकार देश को साफ सुथरा बनाने के लिए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ चला रही है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे भी रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई रखने के लिए लगातार कदम उठा रहा है। ऐसे में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को बढ़ावा देने के लिए रेलवे स्टेशनों की सफाई को लेकर एक सर्वे किया गया है। ये सर्वे 720 रेलवे स्टेशनों पर किया गया है। सर्वे में राजस्थान के रेलवे स्टेशनों का दबदबा रहा। सबसे साफ स्टेशनों में पहला स्थान राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन को दिया गया है। दूसरा स्थान जोधपुर रेलवे स्टेशन और तीसरा स्थान राजस्थान के दुर्गापुर रेलवे को मिला है।
-सर्वे रेंकिंग में ये टॉप-10 स्टेशन

स्टेशन – राज्य
जयपुर राजस्थान
जोधपुर राजस्थान
दुर्गापुरा राजस्थान
जम्मूतवी जम्मू-कश्मीर
गांधीनगर राजस्थान
सूरतगढ़ राजस्थान
विजयवाड़ा आंध्रप्रदेश
उदयपुर राजस्थान
अजमेर राजस्थान
हरिद्वार उत्तराखंड

खास बात ये है कि स्वच्छ रेलवे स्टेशन की सूची में 7 स्थानों पर राजस्थान के रेलवे स्टेशन काबिज हैं। पिछले साल की रैंकिंग में जोधपुर पहले जबकि जयपुर दूसरे पायदान पर था। बतादें कि रेलवे 2016 से हर वर्ष स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की सूची जारी कर रहा है। पहले इसमें 407 रेलवे स्टेशन को शामिल किया जाता था। इस बार इसकी संख्या बढ़ाकर 720 की गई है। इस बार उपनगरों के रेलवे स्टेशनों को भी पहली बार शामिल किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो