scriptचैन पुलिंग करने वालों के खिलाफ रेलवे सख़्त | Railway Strict against chain pullers | Patrika News
जयपुर

चैन पुलिंग करने वालों के खिलाफ रेलवे सख़्त

Chain pullers ।। ट्रेन में बेवजह चेन पुलिंग करने वालों की अब खैर नहीं। दरअसल, रेलवे ने चैन पुलिंग करने वालों के खिलाफ पहले से ज्यादा सख्त हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्राधिकार में सवारी गाड़ीयों में बढ़ती हुई एसीपी की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने विशेष अभियान चलाकर अक्टूबर माह में 272 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है।

जयपुरNov 15, 2019 / 08:49 pm

anant

ट्रेन में बेवजह चेन पुलिंग करने वालों की अब खैर नहीं। दरअसल, रेलवे ने चैन पुलिंग करने वालों के खिलाफ पहले से ज्यादा सख्त हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्राधिकार में सवारी गाड़ीयों में बढ़ती हुई एसीपी की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए रेलवे ने विशेष अभियान चलाकर अक्टूबर माह में 272 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। वहीं, 51 हजार 975 रुपए का राजस्व प्राप्त किया गया।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल विभाग ने कार्यवाही करते हुए 134 व्यक्तियों को पकड़ा जिनके विरूद्ध रेलवे अधिनियम की धारा 141 के तहत कार्यवाही की गई। गिरफ्तार व्यक्तियों को न्यायलय में पेश किया गया, जिनसे कुल 51 हजार 975 रुपए का जुर्माना वसूल किए गए। वहीं, 137 व्यक्तियों के विरूद्ध मामलें में जांच चल रही है।
-छत पर यात्रा करना अपराध
छत पर यात्रा करना भी अपराध है, ऐसे यात्रियों के विरूद्ध अक्टूबर में रेलवे अधिनियम की धारा 156 के अन्तर्गत 274 व्यक्तियों के विरूद्ध मामलें दर्ज किए गए, जिनमें से 124 व्यक्तियों से 20 हजार 585 रुपए जुर्माना राशि वसूल की गई, वहीं दो व्यक्तियों को सजा हुई। इसके अलावा 148 व्यक्तियों के विरूद्ध जांच चल रही है। ट्रेनों में इस तरह की अनाधिकृत चैन पुलिंग करने से गाड़ियों की समय पर प्रभाव पड़ता है और छत पर यात्रा करने पर यात्रियों की जान को खतरा रहता है।
-स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन

रेलवे प्रशासन की ओर से अतिरिक्त यात्री यातायात के दबाव को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए बान्द्रा टर्मिनस-भगत की कोठी- बांद्रा टर्मिनस स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि बांद्रा टर्मिनस-भगत की कोठी स्पेशल रेल सेवा 17 नवंबर को बांद्रा टर्मिनस से दोपहर एक बजकर 5 मिनट पर रवाना होकर 18 नवंबर को सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर भगत की कोठी पहुंचेगी। इसी प्रकार, भगत की कोठी -बाद्रा टर्मिनस स्पेशल रेल सेवा 18 नवंबर को भगत की कोठी से सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर रवाना होकर 19 नवंबर को 5 बजकर 5 मिनट पर बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी।

Home / Jaipur / चैन पुलिंग करने वालों के खिलाफ रेलवे सख़्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो