scriptमेघ मेहरबान, धरती ने ओढ़ी हरियाली की चादर……… | rainy weather in rajasthan | Patrika News
जयपुर

मेघ मेहरबान, धरती ने ओढ़ी हरियाली की चादर………

राजधानी समेत प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में जारी रहा बारिश का दौरप्रदेश के डेढ़ दर्जन से ज्यादा जिलों में तीन इंच से ज्यादा बरसा पानीआसमान में छाई काली घटाएं, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की दी चेतावनी

जयपुरJul 13, 2018 / 01:16 pm

anand yadav

Weather Report of MP

Weather Report of MP

जयपुर। पूर्वी राजस्थान में बढ़ रही दक्षिण पश्चिमी मानसून की सक्रियता के साथ ही झमाझम बारिश का दौर पूर्वी इलाकों में बना हुआ है। मेघ मेहरबान होते ही धरती पर हरियाली की चादर बिछी नजर आने लगी है। बारिश शुरू होते ही उमस और गर्मी के तेवर नर्म पड़ गए हैं वहीं प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में भी मानसून की सक्रियता बढ़ने लगी है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के डेढ़ दर्जन से ज्यादा जिलों में तीन इंच या उससे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई। बारां के छबड़ा में सर्वाधिक आठ इंच बारिश मापी गई वहीं झालावाड़ के खानपुर में पांच और गंगधार में चार इंच बारिश हुई है। नागोर के डीडवाना और पानी के सोजत कस्बे भी बीती रात हुई भारी बारिश से जल प्लावन के हालात बन गए। अजमेर,भीलवाड़ा,चूरू,टोंक, राजसमंद, पाली,कोटा और जोधपुर में भी मूसलाधार बारिश हुई है।

जयपुर में बीती शाम मेघगर्जन के साथ देररात तक बारिश हुई। बारिश से शहर की प्रमुख सड़कों पर पानी का दरिया बह निकला और दिन में गर्मी व उमस से परेशान शहरवासी मौसम का लुत्फ उठाने घरों से बाहर निकल आए। बारिश से बीती रात के तापमान में दो डिग्री गिरावट आई और आज न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ वहीं आज सुबह शहर में मौसम खुशगवार रहा। बादलों की आवाजाही के साथ ही दस किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बह रही उत्तरपश्चिमी हवा से मौसम में ठंडक महसूस हुई। शहर में आज सुबह नौ बजे 29 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ है। शहर में आज सुबह 8.30 बजे तक जयपुर एयरपोर्ट पर 45.7सांगानेर में 62 मिमी बारिश मापी गई है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादल छाए रहने व मेघगर्जन के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है।
कहां कितने बरसे मेघ

छबड़ा— 197
खानपुर— 127
गंगधार—103
डीडवाना—105
पाली— 112
बेथली—98
अटरू— 92
छीपाबड़ौद— 90
बदनोर— 85
करेड़ा— 73
चूरू— 95
छापीडेम— 75
बिलाड़ा— 76
लक्ष्मणगढ— 76
सीकर— 57
सांगानेर— 62
— बीते चौबीस घंटे में बारिश मिमी में

Home / Jaipur / मेघ मेहरबान, धरती ने ओढ़ी हरियाली की चादर………

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो