scriptअंधड़,बारिश से सहमा पारा… | rainy weather in rajasthan | Patrika News
जयपुर

अंधड़,बारिश से सहमा पारा…

रेड से ग्रीन जोन में आया मौसमअधिकांश जिलों में दिन में पारा रहा 40 डिग्री से कम अगले चार दिन गर्मी के तेवर नर्म रहने के संकेतसोमवार को 25 जिलों में मेघगर्जन व बारिश की चेतावनी

जयपुरJun 01, 2020 / 10:09 am

anand yadav

weather_forecast_blue_alert_next_two_weeks.jpg

Weather Forecast : बदला मौसम, कई जिलों में बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट

जयपुर। प्रदेश में रविवार को चले अंधड़ और बारिश के दौर से पारे में उबाल अब ठंडा हो गया हैं रविवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री से कम रहा वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने अगले चार दिन और प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के आकलन के अनुसार गुजरात के कच्छ व सौराष्ट्र इलाकों में अगले 48 घंटे में भारी बारिश होने व तेज रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। जिसके असर से प्रदेश के दक्षिण पश्चिमी इलाकों में भी बारिश का दौर तेज होने की संभावना है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों में सक्रिय साइक्लोनिक सिस्टम के असर से प्रदेश के मौसम में बदलाव हो रहा है। वहीं साइक्लोनिक सिस्टम अब प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों की ओर बढ़ रहा है जिसके चलते आगामी दिनों में पूर्व व पश्चिमी राजस्थान में गर्मी के तेवर नर्म रहने और मेघगर्जन के साथ बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में बादलों की आवाजाही रही और मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरी। ज्यादातर जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से कम रेकॉर्ड हुआ।
श्रीगंगानगर व आस पास के इलाको में हल्की बूंदाबांदी हुई। बारिश से सीकर जिले के नीम का थाना स्थित भराला गावं में कासावती नदी में पानी का बहाव तेज हो गया। राजधानी जयपुर में बीते रविवार को दिन में पारा औसत तापमान से कम रहा। सोमवार सुबह हालांकि शहर में आसमान साफ रहा लेकिन सुबह करीब सात किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली दक्षिण पूर्वी हवा के असर ने सूर्योदय के बाद खिली धूप की तपिश को कम कर दिया। शहर में सुबह नौ बजे अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ है।
स्थानीय मौसम केंद्र ने प्रदेश में सोमवार को 25 जिलों में मेघगर्जन के साथ बौछारें गिरने व 30— 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।
सोमवार को इन जिलों में मेघगर्जन— बारिश की चेतावनी

अलवर,भीलवाड़ा, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, करौली, कोटा, झुंझुनूं,जयपुर, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही,टोंक,उदयपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़,जोधपुर,जैसलमेर, जालौर,बाड़मेर, नागौर,बूंदी

बीती रात प्रदेश में पारे का हाल
माउंट आबू— 16
चित्तौड़— 19.5
पिलानी— 20.1
सीकर— 22
फलोदी— 22.2
श्रीगंगानगर— 23
जैसलमेर— 23.5
बाड़मेर— 23.6
डबोक— 24.2
चूरू— 24.2
वनस्थली— 24.4
अजमेर— 24.6
बीकानेर— 24.7
जोधपुर— 25.4
बूंदी— 25.4
सवाई माधोपुर— 25.5
कोटा— 27.6
जयपुर— 28.7
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो