scriptजनता के बीच भाजपा के नए अध्यक्ष और कांग्रेस सरकार की पहली परीक्षा का नतीजा आज | Rajasthan Assembly By Polls Result LIve: mandawa - Khimsar Result | Patrika News
जयपुर

जनता के बीच भाजपा के नए अध्यक्ष और कांग्रेस सरकार की पहली परीक्षा का नतीजा आज

Rajasthan By Polls Result: प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर पर हुए उपचुनाव के गुुरुवार को आने वाले नतीजे कांग्रेस सरकार के 9 महीने के कामकाज और भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष के संगठन कौशल की तस्वीर जनता के सामने रखेंगे।

जयपुरOct 24, 2019 / 08:01 am

santosh

vallabhnagar and dhariawad byelection

bjp congress evm election in madhya pradesh

विकास जैन
जयपुर। प्रदेश की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर पर हुए उपचुनाव के गुुरुवार को आने वाले नतीजे कांग्रेस सरकार के 9 महीने के कामकाज और भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष के संगठन कौशल की तस्वीर जनता के सामने रखेंगे। कांग्रेस की ओर से इस बार प्रचार की कमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित कई मंत्रियों और विधायकों ने संभाली हुई थी। वहीं भाजपा का चुनाव अभियान मुख्य तौर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ सहित राजस्थान से केन्द्रीय मंत्रियों व पूर्व मंत्रियों ने संभाला हुआ था। हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चुनाव प्रचार अभियान से दूरी बनाई हुई थी। भाजपा ने इस बार गठबंधन के तहत खींवसर की सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को दी। इस सीट का नतीजा गठबंधन की स्थिति को भी जनता के बीच लाएगा।

 

दोनों सीटें जीतेंगे
उपचुनाव में दोनों सीटें कांग्रेस जीतेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का मैनेजमेंट और कैंपेन रहा। कार्यकर्ताओं और नेताओं को जो जिम्मेदारी दी गई थी, उन्होंने उसे निभाने में कसर नहीं छोड़ी। पिछले चुनाव में तो भावनात्मक मुद्दे भी चलाए गए थे लेकिन अब लोग समझ गए हैं।
अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री

 

कुशासन से लोग त्रस्त
जनता दस माह में कांग्रेस सरकार के कुशासन से त्रस्त हो गई है। सरकार निकाय चुनावों में जाने से डर रही है इसलिए रोजाना नए फार्मूले तलाशे जा रहे हैं। खींवसर सीट पर भाजपा-आरएलपी गठबंधन और मंडावा में भाजपा प्रत्याशी की भारी मतों से जीत होगी।
सतीश पूनिया, प्रदेशाध्यक्ष, भाजपा

 

कम मतदान से दोनों ही दलों में चिन्ता
खींवसर विधानसभा सीट पर इस बार केवल 62.66 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 75.58 प्रतिशत मत डाले गए थे। पिछले चुनाव की तुलना में इस बार यहां करीब 13 प्रतिशत कम मतदान हुआ है। पिछली बार यह सीट हनुमान बेनीवाल ने अपनी पार्टी से जीती थी। वहीं मंडावा विधानसभा सीट पर इस बार पिछली बार की तुलना में करीब 3 प्रतिशत कम मतदान हुआ है। इस बार यहां 69.61 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि पिछली बार 72.92 प्रतिशत हुआ था। पिछली बार यह सीट भाजपा के नरेन्द्र खींचड़ ने जीती थी। बेनीवाल और खींचड़ के सांसद बनने के बाद दोनों ही दल इस बात को लेकर चिंतित हैं कि मतदान में भारी कमी का नुकसान किसे होगा। वहीं राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि कम मत प्रतिशत कांटे की टक्कर की स्थिति दर्शा रहा है।


मंडावा में नजदीकी अंतर से हारी थीं रीटा चौधरी
पिछले विधानसभा चुनाव में मंडावा सीट से कांग्रेस से रीटा चौधरी ही प्रत्याशी थीं। तब भाजपा के नरेन्द्र खींचड़ ने चौधरी को 2346 मतों के मामूली अंतर से हराया था। इसके मद्देनजर कांग्रेस ने इस बार भी रीटा को ही प्रत्याशी बनाया। इस सीट पर अब मतदान 3 प्रतिशत कम होने से कांग्रेस उम्मीद कर रही है कि इस बार नतीजा उसके पक्ष में आएगा। जबकि भाजपा का अनुमान है कि इस बार इस सीट पर पिछली बार से भी अधिक मतों से भाजपा जीतेगी। खींवसर विधानसभा सीट पर पिछली बार हनुमान बेनीवाल ने 16948 हजार मतों से जीत हासिल की थी। उन्होंने यहां कांग्रेस के सवाईसिंह चौधरी को हराया था। इस बार यहां 13 प्रतिशत का मत अंतर आया है। यहां आरएलपी के प्रत्याशी नारायण बेनीवाल और कांग्रेस के हरेन्द्र मिर्धा के बीच टक्कर है।

Home / Jaipur / जनता के बीच भाजपा के नए अध्यक्ष और कांग्रेस सरकार की पहली परीक्षा का नतीजा आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो