scriptराजस्थान के रण में सक्रिय हुआ सट्टा बाजार, चुनावी दलों के साथ बिछाई बिसात | Rajasthan Assembly Election 2018 in satta bazar | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के रण में सक्रिय हुआ सट्टा बाजार, चुनावी दलों के साथ बिछाई बिसात

राजस्थान की राजनीति के महासमर में अब बस एक महीने का ही वक्त बचा है। लेकिन राजस्थान के रण के लिए चुनावी दलों के साथ-साथ सट्टा मार्केट ने भी अपनी बिसात बिछा दी है।

जयपुरNov 03, 2018 / 07:29 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Assembly Election 2018
जयपुर। राजस्थान की राजनीति के महासमर में अब बस एक महीने का ही वक्त बचा है। लेकिन राजस्थान के रण के लिए चुनावी दलों के साथ-साथ सट्टा मार्केट ने भी अपनी बिसात बिछा दी है।जानकारों के मुताबिक विधानसभा चुनाव पर इस बार तीन से लेकर 5 हजार करोड़ का सट्टा लगने का अनुमान है। राजस्थान सट्टा बाजार के रुझानों को अगर माने तो इस बार कांग्रेस भाजपा पर भारी साबित हो रही है।
चुनाव में हार जीत का परिणाम तो मतगणना के बाद ही पता चलता है लेकिन उससे पहले भी एक सिस्टम है जिसके जरिए अनुमान लगाया जाता है कि कौन सा दल कितनी सीटें हासिल करेगा, किस दल की सरकार बनेगी, कौन सा प्रत्याशी किस पर भारी साबित होगा और इसी अनुमान लगाने वाले सिस्टम को सट्टा बाजार कहते हैं। राजस्थान का सट्टा बाजार अपने सटीक आंकलन के लिए देशभर में चर्चाओं में रहता है।
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एक बार फिर से राजस्थान का सट्टा बाजार सक्रिय हो गया है। राज्य में पुलिस के इंतजाम और दावों के बावजूद हाईटेक तरीके से सट्टे का खेल चल रहा है। राजस्थान के बड़े सेंटर्स पर सटोरियों ने अपनी पूरी बिसात बिछा दी है इनमें प्रमुख तौर पर फलोदी, बीकानेर, शेखावाटी, हनुमानगढ़, गंगानगर, जयपुर और जोधपुर का सट्टा बाजार अपने सटोरियों के साथ राजनीतिक दलों के समांतर चुनावी मैदान में है।
सट्टा बाजार के जानकार मानते हैं कि इस बार विधानसभा चुनाव में 3 हजार से लेकर 5 हजार करोड़ तक का सट्टा लगने का अनुमान है। इस बार का सट्टा बाजार पूरी तरीके से हाईटेक है। व्हाट्सएप कॉलिंग जैसे सोशल माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है।
हालांकि अभी राजनीतिक दलों की तरफ से टिकटों का ऐलान नहीं हुआ है, लिहाजा प्रत्याशियों की हार-जीत पर अभी सट्टा नहीं लग रहा। अभी केवल भाजपा-कांग्रेस की सीटों को लेकर ही भाव जारी किए गए हैं साथ ही इस बात का भी बड़ा सट्टा लग रहा है कि राजस्थान में किसकी सरकार बनेगी।
राजस्थान के सट्टा बाजार की मानें तो इस समय कांग्रेस भाजपा पर भारी साबित हो रही है। हालांकि कांग्रेस के भीतर चल रही गुटबाजी से उसे नुकसान होने की भी पूरी-पूरी आशंका है। लेकिन सट्टा बाजार में कांग्रेस और भाजपा के बीच अभी सीटों की जीत का अंतर काफी ज्यादा नजर आ रहा है।
फलोदी
फलोदी का सट्टा बाजार देश के नामचीन सट्टा बाजारों की फेहरिस्त में शामिल है। यहां के सट्टा बाजार ने प्रदेश में इस बार सत्ता परिवर्तन होने और स्पष्ट बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई है।
सट्टा बाजार का आंकलन है कि इस बार कांग्रेस 137 से 140 सीटें जीतकर सत्ता पर काबिज होगी, जबकि भाजपा महज 53 से 55 सीट पर ही सिमट जाएगी। भाव की बात करें तो यहां कांग्रेस के भाव 25 से 30 पैसा जबकि बीजेपी के 3 रुपए बताए जा रहे हैं।
फलोदी के सट्टा बाजार ने तो कांग्रेस की सरकार बनने के बाद सीएम कौन बनेगा, इसके भाव भी जारी कर दिए है। यहां अशोक गहलोत के 20 से 25 पैसे लगाए जा रहे है तो सचिन पायलट को 70 से 80 पैसे के भाव मिल रहे हैं।
बीकानेर
बीकानेर का सट्टा बाजार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश में हवा कांग्रेस की मान रहा है। सट्टा कारोबार से जुड़े लोगों की मानें तो वर्तमान स्थिति के अनुसार प्रदेश में सरकार कांग्रेस की बन सकती है। सटोरिए कांग्रेस की 120 सीटें और भाजपा की 57 सीटें मिलना मान रहे हैं। प्रदेश में चुनाव को लेकर कांग्रेस के भाव 25 पैसे और भाजपा के 5 रुपए बता रहे हैं।
शेखावाटी
शेखावाटी सट्टा बाजार में भी कांग्रेस। भारतीय जनता पार्टी पर बढ़त बनाए हुए हैं। शेखावाटी सट्टा बाजार के मुताबिक इस समय के माहौल के हिसाब से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 130 से 132 सीटों पर जीत सकती है जबकि भारतीय जनता पार्टी को 50 से 52 सीट मिलने का अनुमान है।
हनुमानगढ़
श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ में भी बड़ी संख्या में सटोरिए सक्रिय तौर पर काम कर रहे हैं। यहां के अनुमान के मुताबिक कांग्रेस 132 से 134 सीटों के साथ सरकार बना रही है वहीं भारतीय जनता पार्टी 48 से 50 सीटों पर सिमट जाएगी.. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।
जयपुर
इस बार विधानसभा चुनाव में जयपुर में भी बड़े पैमाने पर सट्टा लगाया जा रहा है। जयपुर में भी सटोरियों ने अपने-अपने ठिकाने तय कर लिए हैं। जयपुर के सट्टा बाजार की माने तो भारतीय जनता पार्टी 50 से 52 सीटों पर सीमित रह जाएगी जबकि कांग्रेस को 131 से 133 सीट मिलने का आंकलन किया जा रहा है।

हालांकि अभी सट्टा बाजार का ये आंकलन टिकट वितरण से पहले का है। टिकटों के वितरण के बाद सट्टा बाजार में कई तरह के उतार-चढ़ाव आएंगे। प्रत्याशियों के नाम और चेहरों के हिसाब से भी समीकरण ऊपर नीचे जाएंगे। लिहाजा अभी पूरी तस्वीर साफ होने में वक्त लगेगा लेकिन ये बिल्कुल सही है कि सट्टा बाजार के लिहाज से राजस्थान एक ऐसा राज्य है जो अपने सटीक अनुमानों के लिए जाना जाता है।
ऐसे में भले ही नेता अभी फौरी तौर पर इन अनुमानों को गंभीरता से नहीं ले रहे हो लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि इन अनुमानों से पार्टी आलाकमान और नेताओं में हलचल जरूर है।

Home / Jaipur / राजस्थान के रण में सक्रिय हुआ सट्टा बाजार, चुनावी दलों के साथ बिछाई बिसात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो