Rajasthan BJP: निकाय चुनाव के लिए 'जिताऊ' प्रत्याशी चयन की मशक्कत पूरी, कल जारी होगी सूची

नगर निकाय चुनाव 2020, प्रदेश भाजपा का प्रत्याशी चयन अंतिम दौर में, चुनाव संचालन समिति ने सभी वार्डों में लगभग फाइनल किये नाम, निकाय प्रभारियों और जिलाध्यक्षों ने भेजे थे तीन-तीन नामों के पैनल, आतंरिक सर्वे करवाकर टिकट दावेदारों की पता लगाई है हकीकत, कल दोपहर बाद तक सूची जारी होने की संभावना, 27 नवंबर दोपहर 3 बजे तक है दाखिल किये जा सकेंगे नामांकन

 

By: nakul

Published: 25 Nov 2020, 11:08 AM IST

जयपुर।

नगर निकाय चुनाव के लिए प्रदेश भाजपा अपने प्रत्याशियों की सूची एक साथ कल घोषित कर देगी। चुनाव के लिए गठित संचालन समिति ने प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी वाली समिति ने कल दिन भर प्रदेश मुख्यालय में बैठकर प्रत्याशी चयन को अंतिम रूप दिया। समिति की ओर से चयनित नामों की सूची को अब प्रदेश नेतृत्व से अंतिम मुहर लगने के बाद कल जारी कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 12 जिलों में 43 नगर पालिका और 7 नगर परिषद के कुल 1 हज़ार 775 वार्डों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 23 नवंबर से प्रत्याशी नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 नवम्बर दोपहर तीन बजे तक की है।

ऐसे चली है चयन प्रक्रिया
निकाय चुनाव के मद्देनज़र भाजपा ने निकाय प्रभारी बनाकर सम्बंधित निकायों में भेजा था। इन प्रभारियों ने जिलाध्यक्षों के साथ मिलकर टिकट दावेदारों के लिए रायशुमारी की। वहीं संभावित प्रत्याशियों को लेकर आतंरिक सर्वे भी करवाया गया। इसके बाद तीन-तीन नामों का पैनल तैयार कर चुनाव संचालन समिति के समक्ष प्रस्तुत किया। निकाय प्रभारियों और जिलाध्यक्षों के तीन नामों के पैनल और साथ दिए गए फीडबैक के आधार पर ही समिति विभिन्न मापदंडों के आधार पर किसी एक दावेदार का चयन कर रही है।

नामांकन भरने की रहेगी भागमभाग
प्रदेश भाजपा की ओर से कल यानी गुरुवार को प्रत्याशी सूची जारी करने की घोषणा की गई है। सूची के दोपहर बाद तक जारी होने की संभावना बताई जा रही है। ऐसी परिस्थिति में पार्टी जिन्हें प्रत्याशी बनाएगी उन्हें नामांकन भरने के लिए आखिरी दिन के कुछ घंटों का ही मौक़ा मिलेगा। दोपहर तीन बजे तक नामांकन भरने के लिए आखिरी दिन प्रत्याशियों की भागमभाग की स्थिति संभावित है।



‘हमने पर्याप्त समय पहले प्रभारी नियुक्त किए और उन्होंने सर्वे के आधार पर प्रत्याशियों के नाम सुझाए हैं। उनके आधार पर ही प्रत्याशियों का चयन हो रहा है। गुरूवार तक बीजेपी सभी निकायों में प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी। निकाय चुनावा में बीजेपी कांग्रेस से चार कदम आगे है। चुनावों में परिणाम बीजेपी के पक्ष में ही आएंगे।‘ – अरूण चतुर्वेदी, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष



ऐसे बढ़ेगी निकाय चुनाव प्रक्रिया
- 27 नवंबर- दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किये जा सकेंगे नामांकन
- 1 दिसंबर- प्रातः 10:30 बजे से होगी नामांकन पत्रों की संवीक्षा
- 3 दिसंबर- दोपहर 3 बजे तक वापस लिए जा सकेंगे नामांकन
- 4 दिसंबर- चुनाव चिन्हों का आवंटन
- 11 दिसंबर- प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान
- 13 दिसंबर (रविवार)- सुबह 9 बजे से मतगणना

इसके बाद निकाय अध्यक्ष पद के लिए 20 दिसंबर और उपाध्यक्ष पद के लिए 21 दिसंबर को मतदान होगा।

nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned