scriptभाजपा का सरकार के खिलाफ ‘अविश्वास प्रस्ताव’, जानें क्या सन्देश देने में है पार्टी | rajasthan bjp no confidence motion against gehlot government | Patrika News
जयपुर

भाजपा का सरकार के खिलाफ ‘अविश्वास प्रस्ताव’, जानें क्या सन्देश देने में है पार्टी

भाजपा का अविश्वास प्रस्ताव लाने के पीछे मकसद पार्टी की एकजुटता दिखाना है। इस प्रस्ताव के ज़रिये पार्टी अपने सभी 72 विधायकों की एकजुटता से कई सियासी संकेत देने की कोशिशों में है। गौरतलब है कि पिछले दिनों भाजपा के विधायकों के बीच गुटबाजी और विरोधी खेमे का समर्थन करने की खबरें जोर पकडे हुए थी।

जयपुरAug 14, 2020 / 10:40 am

Nakul Devarshi

rajasthan bjp no confidence motion against gehlot government
जयपुर।

विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाने के एलान से भाजपा ने कांग्रेस खेमे में खलबली भले ही मचा दी है, लेकिन सदन में उसे इसे लेकर झटका ज़रूर लग सकता है। विभिन्न परिस्थितियों में भी भाजपा अपनी इस रणनीति में पास होती नहीं दिखाई दे रही है। विरोधी दल को सत्र से एक दिन पहले ही झटका लगता दिखाई दिया जब कांग्रेस विधायक दल कि बैठक में कांग्रेस और निर्दलीय विधायकों की एकजुटता की तस्वीर दिखाई दी।
इस बीच भाजपा का अविश्वास प्रस्ताव लाने का एलान करना हर किसी के गले नहीं उतर रहा है। दरअसल, गहलोत खेमे में 125 विधायकों का अच्छा खासा बहुमत है। विभिन्न तरह की परिस्थितियों के अनाकलन से भी भाजपा सरकार के प्रति अविश्वास जताने में कामयाब दिखाई नहीं दे रही है।

एकजुटता का प्रदर्शन होगा प्रस्ताव
जानकारों की माने तो भाजपा का अविश्वास प्रस्ताव लाने के पीछे मकसद पार्टी की एकजुटता दिखाना है। इस प्रस्ताव के ज़रिये पार्टी अपने सभी 72 विधायकों की एकजुटता से कई सियासी संकेत देने की कोशिशों में है। गौरतलब है कि पिछले दिनों भाजपा के विधायकों के बीच गुटबाजी और विरोधी खेमे का समर्थन करने की खबरें जोर पकडे हुए थी। इसलिए अब इसे पार्टी का ‘अविश्वास प्रस्ताव’ से कहीं ज़्यादा ‘एकता प्रस्ताव’ माना जा रहा है। भाजपा ने अभी तक किसी तरह का व्हिप भी जारी नहीं किया है।
हालांकि गुरुवार को हुई विधायक दल की बैठक में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के फैसले के एक परिपत्र पर सभी विधायकों से हस्ताक्षर ज़रूर करवाए गए हैं। भाजपा को रालोपा के तीन विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है।
पहले आएगा ‘विश्वास प्रस्ताव’!
दरअसल, सरकार ने इस बात की पहले ही घोषणा कर दी है कि वो भाजपा के ‘अविश्वास प्रस्ताव’ से पहले ही सदन में ‘विशवास प्रस्ताव’ लेकर आएगी। वहीँ सदन के नियम-प्रक्रियाओं के अनुसार भी ‘विशवास’ और ‘अविश्वास’ प्रस्ताव के साथ मिलने की स्थिति में पहले ‘विशवास’ प्रस्ताव लाने की अनुमति मिलने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि यदि भाजपा अविश्वास प्रस्ताव लाती है तो वो फेल हो सकता है।
स्पीकर के आदेश से भी लग सकता है झटका
भाजपा यदि अविश्वास प्रस्ताव लेकर आती है तो ऐसी भी संभावना है कि स्पीकर उसकी ज़रुरत महसूस नहीं करने की स्थिति में खारिज कर सकते हैं।

Home / Jaipur / भाजपा का सरकार के खिलाफ ‘अविश्वास प्रस्ताव’, जानें क्या सन्देश देने में है पार्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो