scriptकिसान हुंकार रैली ने FB Live पर मचाया धमाल, घर बैठे 7 लाख से ज़्यादा यूज़र्स ने देखा, 23 हज़ार हुए शेयर्स | Rajasthan changing political scenario leaders hi-tech publicity | Patrika News
जयपुर

किसान हुंकार रैली ने FB Live पर मचाया धमाल, घर बैठे 7 लाख से ज़्यादा यूज़र्स ने देखा, 23 हज़ार हुए शेयर्स

हाईटेक प्रचार की बानगी देखने को मिली रविवार को बाड़मेर में हुई किसान हुंकार महारैली में जिसका सोशल मीडिया के ज़रिये सीधा प्रसारण किया गया।

जयपुरJan 08, 2018 / 11:12 am

Nakul Devarshi

hanuman beniwal rally
जयपुर/बाड़मेर।

राजस्थान में चुनावी सरगर्मियां फिर तेज़ होने लगीं हैं। पहले उपचुनाव और फिर विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सत्तासीन भाजपा और विपक्षी कांग्रेस दलों के साथ ही अन्य सियासी पार्टियां भी ज़ोर-शोर से इनकी तैयारियों में जुट गईं हैं। वहीं राजनितिक पार्टियों के उम्मीदवारों को चुनौती देने के लिए बतौर निर्दलीय ताल ठोकने वाले भी जोड़-तोड़ की रणनीति पर जुट गए हैं। लेकिन इन सब के बीच परम्परागत तरीके के बजाये अब हाईटेक तरीके से जनसम्पर्क करने के काम पर फोकस किया जा रहा है।
बेनीवाल की हुंकार रैली लाइव
हाईटेक प्रचार की बानगी देखने को मिली रविवार को बाड़मेर में हुई किसान हुंकार महारैली में जिसका सोशल मीडिया के ज़रिये सीधा प्रसारण किया गया। खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल की ओर से बुलाई गई इस रैली को उन्हीं के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारित किया गया। ये लाइव प्रसारण करीब 5 घंटे का रहा। इस प्रसारण की सबसे ख़ास बात ये रही कि इस फेसबुक लाइव को 7 लाख तीन हज़ार व्यूज़ मिले। वहीं इस लाइव वीडियो की शेयररिंग भी जमकर हुई। इस प्रसारण को 23 हज़ार 445 यूज़र्स ने शेयर कर आगे बढ़ाया।
दरअसल, ये लाइव प्रसारण दो टुकड़ों में किया गया था। पहले लाइव वीडियो में रैली के अन्य वक्ताओं के भाषण रहे जो करीब 3 घंटे 46 मिनिट तक चला। इसके बाद ठीक इसके बाद उपलोड किया गया दूसरा लाइव वीडियो सिर्फ बेनीवाल के भाषण का ही रहा जो करीब 55 मिनिट तक चला।
READ: बाड़मेर किसान हुंकार रैली में यह क्या बोल गए हनुमान बेनीवाल, पढिए पूरी खबर

दोनों लाइव वीडियो को जोड़कर देखें तो इसे सात लाख से भी ज़्यादा फेसबुक यूज़र्स ने घर बैठे देखा। ये आंकड़े राजस्थान में हुई किसी सियासी रैली के सोशल मीडिया पर हुए लाइव प्रसारण में रिकॉर्ड माने जा सकते हैं।
रैली में लगाए गए मल्टी-कैमरा सेट-अप, ड्रोन कैमरे
किसान हुंकार महारैली की कवरेज के लिए आयोजकों ने अपनी तरफ से सभा स्थल पर मल्टी-कैमरा सेट-अप लगाया था। वहीं रैली में शामिल होने पहुंचे लोगों की संख्या के विहंगम दृश्य की तस्वीरें कैद करने के लिए हाईटेक ड्रोन कैमरे भी लगाए गए थे। इन सभी का इस्तेमाल करते हुए सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण के साथ ही पल-पल का अपडेट किया जा रहा था।
READ: हनुमान की रैली में लोग कितने थे? जानने के लिए पढिए पूरी खबर….

सात लाख लोगों की संख्या का दावा
बेनिवाल ने मंच से दावा किया कि बाड़मेर की ये रैली नागौर की रैली से भी बड़ी रैली है और इसमें सात लाख लोग पहुंचे हैं। रैली में आगे के पांडाल भरे हुए थे और पीछे बिछात पर लोग आराम से बैठे थे। ड्रान कैमरे से भी इसके चित्र लिए गए। रैली को लेकर सुबह से भीड़ पहुंचने लगी थी और वाहनों को कई किलोमीटर दूर खड़ा किया गया था। पहले यहां दो लाख लोगों के आने का दावा किया जा रहा था लेकिन रैली स्थल पर पहुंचे लोगों को देखते हुए ये आंकड़ा पीछे रहता दिखाई दिया। रैली के दौरान सभी भीडके संख्या बल को लेकर कयास लगाते नज़र आये।
भीड़ का आंकलन
– 7 लाख का हनुमान ने किया दावा
– 2 लाख की उम्मीद एक दिन पहले की गई थी
– 1 लाख के करीब के कयास रैली में लगते रहे

यहां तो सूर्य अस्त और मुख्यमंत्री मस्त?
बेनीवाल ने कहा कि राजस्थान पूरा टोल मुक्त होना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री को भ्रष्ट्राचार की देवी बोलते हुए कहा कि बजरी रोक, घान घोटला सहित कई भ्रष्टाचारियों से मिली हुई है। उन्होंने रिफाइनरी का नाम लेते हुए कहा कि पूववर्ती सरकार ने वर्ष-2013 में शिलान्यास हुआ था, लेकिन वो पत्थर भी चोरी हो गया। उन्होने कहा कि अब फिर शिलान्यास करके जनता को गुमराह कर रहे है। उन्होंने कहा कि रैली में 100 करोड़ से ज्यादा खर्च होगा। उन्होंने कहा कि अब युवाओं में मोदी का क्रेज खत्म हो गया। उन्होंने कहा कि आत्महत्याएं बढ रही है।

Home / Jaipur / किसान हुंकार रैली ने FB Live पर मचाया धमाल, घर बैठे 7 लाख से ज़्यादा यूज़र्स ने देखा, 23 हज़ार हुए शेयर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो