scriptलोकसभा चुनाव 2019: 26 मार्च के बाद आएगी राजस्थान कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची, इन सीटों पर हुई विशेष चर्चा | Rajasthan congress candidate list released may be 26 march | Patrika News
जयपुर

लोकसभा चुनाव 2019: 26 मार्च के बाद आएगी राजस्थान कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची, इन सीटों पर हुई विशेष चर्चा

भाजपा के 16 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के बाद भी कांग्रेस में उम्मीदवारों के चयन को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है।

जयपुरMar 22, 2019 / 09:54 pm

Kamlesh Sharma

congress
जयपुर। भाजपा के 16 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के बाद भी कांग्रेस में उम्मीदवारों के चयन को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है। इससे पहले उम्मीदवारों के नाम पर दिनभर मंथन किया गया।
जयपुर शहर, चूरू, नागौर, अजमेर सहित करीब आधा दर्जन सीटों पर अब भी सहमति नहीं बन पाई है, जिसकी वजह से कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची 26 मार्च को राहुल गांधी के प्रदेश दौरे के बाद आने की संभावना बढ़ गई है। नई दिल्ली में 10 जनपथ स्थित सोनिया गांधी के आवास पर रात तक चली केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में सभी सीटों को लेकर मंथन किया गया।
बताया जा रहा है कि ज्यादातर सीटों पर सीईसी में सहमति बन चुकी है। लेकिन आधा दर्जन सीटों पर प्रत्याशियों के चयन पर पार्टी एकमत नहीं हो पा रही है। इस वजह से एक बार फिर राजस्थान के नेता इन सीटों को लेकर चर्चा करेंगे। जिसमें सभी सीटों पर एक बार फिर से चर्चा की जाएगी, जिसके बाद ही पार्टी सूची जारी करेगी। गांधी के आवास पर हुई बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रभारी अविनाश पांडे ने हिस्सा लिया।
इन सीटों पर विशेष चर्चा
भाजपा की सूची जारी होने के बाद कांग्रेस ने भी अपनी रणनीति में थोड़ा बदलाव किया है। अब भाजपा के 16 नामों के आधार पर कांग्रेस के उ मीदवार तय होंगे। जयपुर, अजमेर, जयपुर ग्रामीण, नागौर, दौसा, टोंक-सवाई माधोपुर व भीलवाड़ा को लेकर विशेष मंथन किया गया। हालांकि इनमें से ज्यादातर सीटों पर एकराय नहीं होने के कारण पार्टी 26 के बाद ही प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।
पहले 15 जीआरजी में हुई चर्चा
चुनाव समिति की बैठक से पहले शुक्रवार सुबह दिल्ली में 15 जीआरजी में गहलोत, पायलट व पांडे की फिर से बैठक हुई और उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम चरण की चर्चा की गई। इस बैठक में शामिल होने के लिए अशोक गहलोत सुबह ही दिल्ली पहुंचे थे।
बीजेपी ने जारी किए 16 उम्मीदवारों के नाम
गौरतलब है कि बीजेपी ने गुरुवार शाम को अपने 182 उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी की है। इनमें राजस्थान की कुल 25 सीटों में से 16 सीटों के लिए पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा की। इन 16 प्रत्याशियों में से भाजपा ने 14 सांसदों पर फिर दांव खेला है।जबकि झुंझुनूं और अजमेर में प्रत्याशी बदला गया है।

Home / Jaipur / लोकसभा चुनाव 2019: 26 मार्च के बाद आएगी राजस्थान कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची, इन सीटों पर हुई विशेष चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो