scriptRajasthan Congress मुख्यालय को अब मिला नया दफ्तर, जानें 60 साल बाद कहाँ होगा शिफ्ट? | rajasthan congress headquarter new address in jaipur | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Congress मुख्यालय को अब मिला नया दफ्तर, जानें 60 साल बाद कहाँ होगा शिफ्ट?

Rajasthan Congress Headquarter new office : 7 अस्पताल मार्ग होगा प्रदेश कांग्रेस का नया कार्यालय, किराए पर बंगला आवंटित, जीएडी ने जारी किया आदेश, पहले भी बी 613 बनीपार्क वाला बंगला कांग्रेस को है आवंटित, वर्तमान पीसीसी मुख्यालय है जर्जर अवस्था में

जयपुरJan 12, 2022 / 04:08 pm

Nakul Devarshi

rajasthan congress headquarter new address in jaipur

,,

जयपुर।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय लंबे समय से शिफ्ट करने की चल रही कवायद को अब अमली जामा पहना दिया गया है।सामान्य प्रशासन विभाग ने अस्पताल रोड पर सात नंबर बंगला कांग्रेस मुख्यालय के लिए आवंटित करते हुए आदेश जारी कर दिए हैं। यह प्रथम श्रेणी का बँगला कांग्रेस को किराए पर आवंटित होगा।


पहले भी कांग्रेस को बनीपार्क स्थित बी 613 किराए पर आवंटित हैं जिसमें कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के कार्यालय चलते हैं। हालांकि सामान्य प्रशासन विभाग ने यह आदेश 8 फरवरी 2021 की तारीख में जारी किए है। प्रदेश कांग्रेस को इस कार्यालय के लिए निर्धारित तय राशि के मुताबिक किराया चुकाना होगा। सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश जारी होने के बाद प्रदेश कांग्रेस की ओर से सात नंबर बदले में निर्माण कराया जाएगा।

 

भूमिगत पार्किंग के साथ बनेगा मल्टीस्टोरी भवन
सूत्रों की मानें तो प्रदेश कांग्रेस का नया भवन अत्याधुनिक तकनीक से बना होगा, साथ में भूमिगत पार्किंग के साथ मल्टीस्टोरी भवन होगा। इसके अलावा आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित भवन होगा जिसमें भव्य मीटिंग रूम, सभा भवन, आधुनिकतम प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम, विजिटर्स रूम, सोशल मीडिया के अलग आधुनिक आईटी सेल के साथ-साथ इस भवन में कांग्रेस पार्टी के साथ पार्टी के सभी अग्रिम संगठनों के कार्यालय भी बनाए जाएंगे।

 

नया भवन इसलिए जरूरी
दरअसल मौजूदा प्रदेश कांग्रेस का मुख्यालय चांदपोल पुलिस लाइन के समीप छोटे गली में में है और तकरीबन 60 साल पुराना है कई जगह से भवन जर्जर अवस्था में भी है। यह भवन व्यवस्थाओं के लिहाज से काफी छोटा है मुख्यालय में बड़े आयोजन होने पर कार्यकर्ताओं को बैठने तक की जगह नहीं मिल पाती है। साथ ही यहां पार्किंग की समस्या के चलते हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है।


चंद्रभान के समय भी शुरू हुई थी कवायद हालांकि इससे पहले साल 2012 में पूर्व अध्यक्ष डॉ चंद्रभान के कार्यकाल के दौरान भी प्रदेश कांग्रेस के नए भवन की कवायद शुरू हुई थी लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई। पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट के कार्यकाल के दौरान भी इस तरह की कवायद शुरू की गई थी लेकिन वह मामला भी ठंडे बस्ते में चला गया था।

Home / Jaipur / Rajasthan Congress मुख्यालय को अब मिला नया दफ्तर, जानें 60 साल बाद कहाँ होगा शिफ्ट?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो