कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच आई अच्छी खबर

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है।

By: santosh

Updated: 20 Jul 2020, 05:36 PM IST

जयपुर। राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है। जानिए अब तक की पांच बड़ी खबरें।

1. राजस्थान में तेज हुई कोरोना संक्रमण की रफ्तार

राजस्थान में सोमवार सुबह कोरोना विस्फोट हुआ। पहली बार सुबह आई रिपोर्ट में एक साथ 401 नए संक्रमित मरीज सामने आए जबकि 4 कोरोना मरीजों की मौत हुई। प्रदेशभर में अब संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 29 हजार 835 हो गया। वहीं 563 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। नए संक्रमित मरीजों में सबसे अधिक अलवर में 103, अजमेर में 81, जयपुर में 65, जालोर में 53, बाड़मेर में 29, नागौर में 27, कोटा में 15, जैसलमेर में 08,झालावाड़ में 07, सवाईमाधोपुर में 04, झुंझुनूं में 03 और बूंदी में एक संक्रमित मरीज मिला । जिलों में मिले संक्रमित मरीजों के अलावा 5 बीएसएफ जवान संक्रमित मिले । जोधपुर में 4 कोरोना मरीजों की मौत भी हुई ।


2. शोकसभा में शामिल हुए 29 लोग संक्रमित-

जालारे जिले में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। रविवार सुबह व रात में जोधपुर एवं जालोर कोरोना लैब से मिली रिपोर्ट में जिले में 123 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए। सबसे अधिक संक्रमित मरीज जालोर में सामने आए हैं। उनमें 29 लोग रिश्तेदार बताए जा रहे हैं। वे लोग शाेक सभा में शामिल होने आए थे, इस दौरान संक्रमित हुए हैं। वहीं, जालाेर कोर्ट का कर्मचारी भी संक्रमित पाया गया है। इससे लोगों में हड़कंप मच गया है। नए रोगी मिलने के बाद चिकित्सा विभाग ने उनके संपर्क में आए लोगों की स्क्रीनिंग, सैंपलिंग का काम शुरू किया है। जिले में काेराेना संक्रमितों का आंकड़ा 827 पहुंच गया है।


3. कोटा में एक सप्ताह में 229 नये कोरोना संक्रमित मिले-

राजस्थान के कोटा में सोमवार को 15 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने के बाद पिछले एक सप्ताह में इसकी संख्या बढ़कर 229 हो गई है। जिले में बड़ी संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी रहा। जिले में अब तक कुल 1044 रोगी मिल चुके हैं। इस बीच कोटा में प्लाज्मा डोनेशन के जरिए कोरोनो वायरस से गंभीर रूप से पीड़ित रोगियों के उपचार करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है और प्रारंभिक तौर पर कुछ लोगों ने जो पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे, ने प्लाज्मा डोनेशन की इच्छा व्यक्त की है।

4. अलवर जिले में कोरोना ने फिर लगाया शतक-

अलवर जिले में सोमवार को एक बार फिर से कोरोना विस्फोट हुआ है। सोमवार सुबह की रिपोर्ट में अलवर जिले में 105 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिसके साथ ही कोरोना का आंकड़ा 1800 से ज्यादा हो गया है। अलवर जिले में अब तक 1805 कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। एक्टिव केस की बात करें तो जिले में अभी 937 एक्टिव केस हैं। जिले में कोरोना से 860 मरीज ठीक हो चुके हैं। सोमवार को अलवर शहर व भिवाड़ी में कोरोना विस्फोट हुए। इन 105 कोरोना पॉजिटिव में से अलवर शहर से 53, भिवाड़ी से 46, टपूकड़ा में 2, मुंडावर, मालाखेड़ा, राजगढ़ और रामगढ़ में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मिला है। अलवर शहर की बात करें तो यहां विभिन्न कॉलोनी और मोहल्लों से कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिनमें से शालीमार, मनु मार्ग, लादिया मोहल्ला आदि जगहों पर कोरोना संक्रमित मिले हैं। भिवाड़ी में भी यूआईटी कॉलोनी, शीशराम कॉलोनी आदि स्थानों पर कोरोना संक्रमित मिले।

5. राजस्थान आवासन मंडल ने कोरोना प्रभावितों को दी राहत-

राजस्थान आवासन मंडल से सील बंद नीलामी में आवास खरीदने वालों के लिए राहत की खबर है। सील बंद नीलामी में आवास खरीदने वाले ऐसे लोग, जो कोविड-19 के चलते नगद भुगतान नहीं कर पाए वे अब किश्तों में राशि जमा करा सकेंगे। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने इसके आदेश जारी किए है। हालांकि किश्तों में राशि जमा कराने का फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिन्हें हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष छूट देंगे। इसके लिए ऐसे आवंटियों को पहले आवेदन करना होगा। आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड की ओर से जुलाई 2019 के बाद जो मकान खुली बिक्री योजना या बुधवार नीलामी के तहत सील बंद नीलामी के माध्यम से बेची है, उनके आवंटी या खरीददार कोरोना के चलते उत्पन संकट से एक मुश्त भुगतान नहीं कर पा रहे है, वे 156 मासिक किश्त योजना के तहत किश्तों में भुगतान कर सकते है। हालांकि इसमें खुली नीलामी के तहत खरीदी गई प्रीमियम संपत्तियां शामिल नहीं होंगी। वहीं किश्तों में राशि जमा कराने का फायदा भी उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो वाकई कोविड से प्रभावित हुए है, उन्हें हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष ही छूट देंगे। इसके लिए ऐसे आवंटियों को आवेदन करना होगा।

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned