scriptEarthquake: भूकंप के झटकों ने नींद उड़ा दी, सड़क पर दौड़े लोग, बोले- लगा आज तो बिल्डिंग में ही दफन हो जाएंगे | Rajasthan earthquake earthquake tremors in many district of rajasthan | Patrika News
जयपुर

Earthquake: भूकंप के झटकों ने नींद उड़ा दी, सड़क पर दौड़े लोग, बोले- लगा आज तो बिल्डिंग में ही दफन हो जाएंगे

Earthquake In Rajasthan: रात करीब सवा दस बजे के आसपास ये झटके महसूस किए गए। करीब एक घंटे तक लोग सड़कों पर ही रहे और बाद में जाकर अपने अपने फ्लैट में सोए। जयपुर के मानसरोवर, मालवीय नगर समेत आसपास के बड़े हिस्से में झटके महसूस किए गए।

जयपुरMar 22, 2023 / 09:34 am

JAYANT SHARMA

bhukump_photo_2023-03-22_08-09-09.jpg

Earthquake

Earthquake In Rajasthan: Rajasthan News अफगानिस्तान में आए भूकंप के कारण राजस्थान समेत आसपास के राज्यों की धरती डोल गई। मंगलवार रात दस बजे के बाद राजस्थान के अलावा दिल्ली का बड़ा इलाका और पंजाब में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान राजस्थान के सात से आठ शहरों में दहशत का माहौल रहा। इनमें जयपुर, सीकर, झुझुनूं, अलवर, कोटा समेत अन्य कुछ शहर शामिल है। इस दौरान कई इलाकों में तो इतने तेज झटके महसूस किए गए कि लोग घरों को छोड़कर बाहर निकल आए, खासतौर पर कई मंजिला इलारतों में रहने वाले लोगों में दहशत ज्यादा रही।

जयपुर के मानसरोवर इलाके में रहने वाले लोकेश प्रजापति ने कहा कि टीवी देख रहे थे बैठकर, कुछ लोग अपने मोबाइल में व्यस्त थे परिवार के। अचानक लोग बाहर दौड़ने लगे और भूकंप भूकंप चिल्लाने लगे। मैं भी नीचे दौड़ गया परिवार के लोगों के साथ। कुछ ने कहा पंखे हिल रहे हैं, कुछ ने कहा बर्तन गिर गए किचन में….। रात करीब सवा दस बजे के आसपास ये झटके महसूस किए गए। करीब एक घंटे तक लोग सड़कों पर ही रहे और बाद में जाकर अपने अपने फ्लैट में सोए। जयपुर के मानसरोवर, मालवीय नगर समेत आसपास के बड़े हिस्से में झटके महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है। करीब 30 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग घरों से दौड़े और उसके बाद अपने अपने परिवार के लोगों को फोन करने लगे। जयपुर मे कई जगहों पर झटके महसूस हुए। जयपुर के अलावा कोटा, सीकर, झुझुनूं, अलवर में भी लोगों का यही हाल रहा। राजस्थन समेत अन्य राज्यों में भूकंप की तीव्रता के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी, लेकिन अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता सात प्वाइंट से भी ज्यादा मापी गई रियेक्टर पैमाने पर।

सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी और तेजी से फैलती चली गई। बड़ी बात ये रही कि ज्यादातर झटके मल्टी स्टोरी भवन में रहने वाले लोगों को लगे और वे ही सीढ़ियों से नीचे दौड़ते नजर आए। जयपुर के अलावा कोटा के स्टेशन, भीमगंजमण्डी, खेड़ली फाटक, नयापुरा, बारां रोड, आकाशवाणी इलाके में भूकम्प के झटके लोगों को महसूस हुए हैं।

https://youtu.be/tO8HA_qGV1k
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो