scriptराजस्थान का रण: उनके गढ़ में कचरे का ढेर, इनके वोट बैंक को विकास का इंतजार | rajasthan election 2018 | Patrika News

राजस्थान का रण: उनके गढ़ में कचरे का ढेर, इनके वोट बैंक को विकास का इंतजार

locationजयपुरPublished: Sep 20, 2018 09:48:42 am

Submitted by:

Mridula Sharma

विधानसभा क्षेत्र- मालवीय नगर: जहां उनके लोग रहते हैं, एलईडी लाइटें लगा दीं, 806 वोट पड़े यहां 2013 में मतदान के दौरान जिसमें से 538 वोट कांग्रेस को मिले

jaipur

राजस्थान का रण: उनके गढ़ में कचरे का ढेर, इनके वोट बैंक को विकास का इंतजार

विकास जैन
जयपुर. टोंक रोड पर किसान मार्ग से सटे क्षेत्र में आज भी गांव जैसा माहौल लगता है। जैसे ही किसान मार्ग के रास्ते से अंदर प्रवेश किया तो सड़क उधड़ी हुई नजर आई, आगे चलने पर कुछ अच्छी सड़क भी थी। आगे कुछ जगह एलईडी लाइटें लगी थीं तो कुछ जगह ये नजर नहीं आईं। लोगों ने बताया कि क्षेत्र में वर्तमान में भाजपा के पार्षद हैं। लेकिन यहां का वोट थोक में कांग्रेस को ही जाता रहा है। इससे पहले इस क्षेत्र से कांग्रेस की पार्षद थीं। थोक में वोट यहां से कांग्रेस को मिलते हैं। यह इलाका शहर के बिल्कुल बीच में है, आस पास की कई कॉलोनियां अच्छी विकसित हैं। वहां सड़क, पानी, रोड लाइट और सफाई जैसी मूलभूत सुविधाएं हैं। हनुमान सहाय ने कहा कि चुनाव में धनबल चलता है लेकिन हैं लोग वोट सोच-समझकर ही देते हैं।
नजर नहीं आते पार्षद
उन्होंने पार्षद के नजर नहीं आने का भी आरोप लगाया। कहा, जहां उनके लोग रहते हैं, वहां एलईडी लाइटें लगा दीं। बिजली के खंभे की तरफ इशारा करते हुए कहा देखो वहां कौनसी लाइट लगी है और आगे कौनसी। पेयजल आपूर्ति यहां एक घंटे ही होती है। गंदगी व क्षतिग्रस्त सड़कें बड़ी समस्या है।
मजदूरी पेशा हैं लोग
यहीं पर हंसराज ने बताया कि इलाके के अधिसंख्य लोग मजदूरी व नौकरीपेशा हैं। कुछ परिवारों के छोटे व्यवसाय व दुकानें भी दिखीं। निम्र व मध्यमवर्गी आय वर्ग की आबादी इसमे अधिक है। विकास की दृष्टि से देखें तो यह इलाका आस पास के इलाकों की तुलना में पिछड़ा हुआ ही नजर आया। इसके आस पास के इलाको में टोंक फाटक, मधुबन कॉलोनी, बरकत नगर, कीर्ति नगर, देव नगर जैसे इलाके हैं। यह इलाका विकास की दौड़ में पीछे है। अबकी बार चुनाव में यहां लोग तख्ता पलट करने के मूड में दिख रहे हैं। वैसे यह तो भविष्य ही बताएगा कि आखिर जनता किसे चुनती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो