scriptराजस्थान: बेमौसम बरसात से प्रभावित किसानों पर ‘राहत के छींटे’, 5 हज़ार 565 गांव अभावग्रस्त घोषित | Rajasthan: government Declared relief to farmers affected by unseasonable rains | Patrika News
ग्वालियर

राजस्थान: बेमौसम बरसात से प्रभावित किसानों पर ‘राहत के छींटे’, 5 हज़ार 565 गांव अभावग्रस्त घोषित

खरीफ फसल में खराबे पर 5 हजार 656 राजस्व ग्रामों को अभावग्रस्त घोषित किया गया है। अभाग्रस्त गांवों में पात्र कृषकों का भू राजस्व स्थगित कर दिया गया है।

ग्वालियरMar 20, 2017 / 02:23 pm

Nakul Devarshi

राजस्थान के आपदा प्रबन्धन एवं सहायता मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि बैमौसम बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान के मद्देनजर प्रदेश के 5 हज़ार 656 राजस्व गांवों को अभावग्रस्त घोषित किया गया है। 
कटारिया ने सोमवार को विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायक जोगाराम पटेल के प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि खरीफ फसल की गिरदावरी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के 13 जिलों के पांच हजार 656 राजस्व ग्रामों में 50 प्रतिशत और इससे अधिक फसल में खराबा हुआ है। 
उन्होंने बताया कि खरीफ फसल में खराबे पर 5 हजार 656 राजस्व ग्रामों को अभावग्रस्त घोषित किया गया है। अभाग्रस्त गांवों में पात्र कृषकों का भू राजस्व स्थगित कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि जोधपुर जिले में लूणी तहसील के 173 ग्राम व जोधपुर तहसील के पांच ग्राम अभावग्रस्त घोषित किये गए हैं। राशि की उपलब्धता के अनुसार एसडीआरएफ मानदण्डों के अनुसार कृषि आदान अनुदान का वितरण एवं अन्य राहत गतिविधियां संचालित की जाती है। उन्होंने बताया कि अभाग्रस्त गांवों में पात्र कृषकों का भू राजस्व स्थगित कर दिया गया है।

Home / Gwalior / राजस्थान: बेमौसम बरसात से प्रभावित किसानों पर ‘राहत के छींटे’, 5 हज़ार 565 गांव अभावग्रस्त घोषित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो