scriptराज्यपाल कल्याण सिंह इस बात को लेकर अचानक हुए भावुक, बोले- ‘मन को बहुत कष्ट होता है’ | Rajasthan Governor Kalyan Singh on University Ranking matter | Patrika News
जयपुर

राज्यपाल कल्याण सिंह इस बात को लेकर अचानक हुए भावुक, बोले- ‘मन को बहुत कष्ट होता है’

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरJan 22, 2019 / 08:34 am

Nakul Devarshi

Rajasthan Governor Kalyan Singh on University Ranking matter
जयपुर।

राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कहा है कि राजस्थान के विश्वविद्यालयों का नाम रैंकिग लिस्ट में नहीं आने पर उन्हें बेहद कष्ट होता है। राज्यपाल की ये मन की पीड़ा सोमवार को उस समय ज़ाहिर हुई जब वे राजभवन में बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में बनने वाले ऑडिटोरियम व इण्डोर स्पोर्ट्स काम्पलेक्स की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण कार्यक्रम में बोल रहे थे।
राजस्थान के विश्वविद्यालयों की कार्यशैली और मौजूदा स्थिति को लेकर राज्यपाल ने अपने मन की बात ऊर्जा मंत्री बीड़ी कल्ला और शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी की मौजूदगी में कही। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की रैंकिग लगातार गिरने से मन को कष्ट होता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों की रैंकिंग उच्च स्तर पर लाने के लिए विश्वविद्यालयों को समन्वित प्रयास करने होंगें। सिंह का मानना था कि विश्वविद्यालयों को रैंकिग में लाने वाले बिन्दुओं पर गहनता से मंथन करना चाहिए और उन बिन्दुओं के अनुरूप कार्य भी करने होगे।

‘रोजगारसृजक शिक्षा की आवश्यकता’
कुलाधिपति राज्यपाल कल्याण सिंह ने कहा कि रोजगारसृजक शिक्षा की आवश्यकता प्रतिपादित की है। उन्होंने कहा है कि विश्वविद्यालयों को ऎसे प्रयास करने होंगे कि शिक्षा रोजगार का सृजन करने वाली बन सके। राज्यपाल ने भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप उच्च शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन करने की जरूरत जताई है।
राज्यपाल सिंह ने कहा कि आधुनिकता के साथ शिक्षा को इतर गतिविधियों से जोड़ने का यह प्रयास सराहनीय है। इस प्रोजेक्ट से बीकानेर संभाग के युवाओं को अपनी प्रतिभा को विकसित करने का मौका मिल सकेगा।
‘रिक्तियों को शीघ्र भरा जाए’
कुलाधिपति कल्याण सिंह ने विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों को यथा शीघ्र भरे जाने की कार्यवाही की जरूरत जताई है। कुलाधिपति श्री सिंह ने कहा कि प्राध्यापकों के अभाव में शिक्षा कैसी होगी, यह कल्पना करने से ही मन को बड़ी खेद पहुँचती है। राज्य सरकार को इस पर कार्यवाही करनी चाहिए।
‘पेंशन की समस्या का निराकरण हो’
राज्यपाल सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के कर्मियों को पेंशन नही मिलना, एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। इस समस्या का निराकरण करने के लिए राज्य सरकार को प्रयास करने होंगे। सेवानिवृत्त कर्मियों में पेंशन न मिलने से कुंठा पैदा हो जाती है। इसलिए इस समस्या का निवारण आवश्यक है।
‘सामाजिक सरोकारों से जोडे’
कुलाधिपति सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को गांवों से जोड़े। उन्हे सामाजिक सरोकार सिखाएं। विश्वविद्यालय गांवों को गोद लें। गांव को स्मार्ट बनाने का प्रयास करें।

‘प्लेसमेंट कैंप लगाएं’
राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालयों को प्लेसमेंट कैंप लगाने होंगे। इससे छात्रों को मौके पर रोजगार मिल सकेगा।
इधर, ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि विद्या ही व्यक्ति को बनाती है। इसलिए शिक्षा को बढ़ावा देना होगा। कल्ला ने राज्य स्तर पर उच्च शिक्षा में निगरानी हेतु यू जी सी की भांति नियामक संस्था बनाये जाने की जरूरत बताई है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि विश्वविद्य़ालय की यह परियोजना बीकानेर संभाग के लिए उपयोगी है। ऎसे प्रयासों से बीकानेर शिक्षा में दिनों-दिन आगे बढ़ सकेगा व अलग पहचान भी बना सकेगा।
विश्वविद्यालय के कुलपति भगीरथ सिंह ने प्रोजेक्ट की जानकारी दी। विश्वविद्यालयों की गतिविधियों के बारे में बताया। बीस करोड़ रूपये से बनने वाले इण्डोर स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में बॉस्केटबॉल, बॉलीबाल, बैडमिंटन, जूडो, कुश्ती, जिम्नास्टिक, टेबल टेनिस, योगा, ऎरोविक्स और शूिंटग रैंज के लिए आधुनिकतम सुविधायें होगी। 13 करोड़ रूपये में बनने वाले ऑडिटोरियम में एक हजार लोगाें के बैठने की व्यवस्था होगी। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव देबाशीष पृष्टि, विशेषाधिकारी डॉ. अजय शंकर पाण्डेय सहित राजभवन व विश्वविद्यालय के अधिकारी मौजूद थे।

Home / Jaipur / राज्यपाल कल्याण सिंह इस बात को लेकर अचानक हुए भावुक, बोले- ‘मन को बहुत कष्ट होता है’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो