scriptराजस्थान बॉर्डर की ‘सील’ तोड़ घुसे हरियाणा के लोग, मचा हडकंप- जाने फिर क्या हुआ? | Rajasthan Haryana Border in question as 4 people entered | Patrika News
जयपुर

राजस्थान बॉर्डर की ‘सील’ तोड़ घुसे हरियाणा के लोग, मचा हडकंप- जाने फिर क्या हुआ?

Rajasthan Haryana Border in question as people entered : राजस्थान में कोरोना के खौफ के बीच बोर्डर की ‘सील’ तोड़ घुसे हरियाणा के लोग, मचा हडकंप- जाने फिर क्या हुआ?

जयपुरApr 16, 2020 / 08:57 am

Nakul Devarshi

rajasthan_haryana.jpg
जयपुर।

राजस्थान की सीमाएं सील होने के बाद भी हरियाणा से चार लोगों के चोरी-छिपे घुस आने का मामला गरमा गया है। गहलोत सरकार ने इस मामले को गंभीर मानते हुए जांच के आदेश दिए हैं। वहीँ पकडे गए चार लोगों को क्वारेंटाइन में भेज दिया गया है। सरकारी आदेश के बाद अब पुलिस इस बात की तफ्तीश करेगी कि आखिर कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच भी हरियाणा से ये चार लोग राजस्थान की सीमा के अन्दर कैसे दाखिल हो गए।
ये है मामला

दरअसल, हरियाणा के बल्लभगढ़ से चार लोगों के भरतपुर जिले के रास्ते राजस्थान में दाखिल होने की खबर से हडकंप मच गया था। पता चलने पर तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने भरतपुर जिले को सेवर पंचायत समिति क्षेत्र के इकरन गाँव में दाखिल हुए हरियाणा के इन चार लोगों को क्वारेंटाइन भिजवाने के निर्देश दिए। साथ ही सीमा सील होने के बाद इन लोगों के इकरन गाँव पहुँचने के मामले में पुलिस अधीक्षक को जांच करने के आदेश दिए हैं।
जांच के आदेश

डॉ. गर्ग ने बताया कि इकरन गाँव के लोगों से सूचना मिली कि बल्लभगढ़ (हरियाणा) से वकील पुत्र रज्जब, शाहरा पत्नि वकील, सागर पुत्र वकील, सनी पुत्र वकील गांव पहुँचे हैं जिस पर उप खण्ड अधिकारी एवं पुलिस को निर्देश दिये कि तत्काल इन्हें क्वारेंटाइन भिजवाया जाये साथ ही पुलिस अधीक्षक को भी निर्देश दिए गए हैं कि सीमा सील होने के बाद किस रास्ते से ये लोग इकरन गांव पहुँचे जिसकी जांच कर सूचना भिजवायें।
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के फैलते प्रकोप को देखते हुए गहलोत सरकार के निर्देशों के बाद राज्य भर की सीमाओं को सील किया गया है। दावा किया गया कि इन सील की गई सीमाओं में सुरक्षा बंदोबस्त कड़े हैं। पर पिछले दिनों सरकार के कैबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने भरतपुर के ही हरियाणा बोर्डर में बरती जा रही लापरवाही का खुलासा किया था। उन्होंने बाकायदा अपने ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए बताया था कि राजस्थान-हरियाणा बोर्डर पर किस तरह से बिना किसी रोक-टोक के लोग आ-जा रहे हैं। पुलिस को कोई इंतज़ाम यहाँ नहीं देखे गए। मंत्री ने इस तरह की व्यवस्था पर नाराजगी जताई थी और पुलिस अफसरों को फटकार लगाकर इंतज़ाम पुख्ता करने के निर्देश दिए थे।
अग्नि पीडित परिवार को सहायता देने के दिये निर्देश

इधर, सेवर पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत मडरपुर के गांव नगला लोधा में अग्नि पीडित परिवार को शीघ्र सहायता मुहैया कराने के निर्देश उपखण्डाधिकारी को दिये हैं।
तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि नगला लोधा गांव के हरीश चन्द लोधा के पशुबाडे में आग लगने की सूचना पर तत्काल नगर निगम की दमकल को मौके पर भिजवाया और घटना की जानकारी उपखण्डाधिकारी एवं तहसीलदार को भी दी।
जिस पर दमकल ने मौके पर पहुँच कर आग पर काबू पाया। आग से हरीश चन्द के पशुबाडे में बंधी एक भैंसे एवं पडिया बुरी तरह झुलस गई और चारा व ईधन जल कर राख हो गया। जिस पर उपखण्डाधिकारी एवं तहसीलदार को शीघ्र सर्वे कर पीडित परिवार को सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
तीन डायलेसिस मशीनें पहुँची भरतपुर

भरतपुर विधायक एवं तकनीकी व संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग द्वारा विधायक निधि से स्वीकृत राशि से क्रय की गई तीन डायलेसिस मशीनें आरबीएम चिकित्सालय में पहुँच गई हैं। इन मशीनों के शुरु होने के बाद एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की डायलेसिस भी चिकित्सालय में शुरु हो जायेगी।
डॉ. गर्ग ने बताया कि आरबीएम चिकित्सालय में तीन डायलेसिस मशीनें कार्य कर रही हैं लेकिन एचआईवी पॉजिटिव मरीजों के लिए अलग से मशीनों की व्यवस्था नहीं होने की वजह से उन्हें डायलेसिस के लिए जयपुर अथवा अन्य शहरों में जाना पड़ता था। इस दृष्टि से उन्होंने विधायक निधि से तीन डायलेसिस मशीनें खरीदने के लिए 26 लाख रुपये की अभिशंषा की जिस पर तीन मशीनें आरबीएम चिकित्सालय में पहुँच गई हैं जिन्हें गुरूवार को स्थापित कर चालू कर दिया जायेगा। इनमें से एक मशीन को एचआईवी पॉजिटिव मरीजों के लिए आरक्षित रखा जायेगा ताकि इन रोगियों का डायलेसिस भरतपुर में ही हो सके।

Home / Jaipur / राजस्थान बॉर्डर की ‘सील’ तोड़ घुसे हरियाणा के लोग, मचा हडकंप- जाने फिर क्या हुआ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो