scriptRajasthan heat wave alert: अभी और कोहराम मचाएगा पारा, लेकिन इस तारीख से मिलेगी राहत, IMD Alert | Rajasthan heat wave alert: Temperature will increase by 1 to 2 degrees in many districts of Rajasthan | Patrika News
जयपुर

Rajasthan heat wave alert: अभी और कोहराम मचाएगा पारा, लेकिन इस तारीख से मिलेगी राहत, IMD Alert

Rajasthan Weather: मौसम विभाग के अनुसार 29 मई से पूर्वी राजस्थान और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम ताप में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है

जयपुरMay 25, 2024 / 01:52 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan heat wave alert
Rajasthan heat wave alert: सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने से 25 मई शनिवार से नौतपा शुरू हो रहा है। नौतपा 2 जून तक रहेगा, लेकिन पूरा प्रदेश नौतपा से पहले ही 9 दिन तप चुका है। भीषण गर्मी 16 मई से शुरू हुई जो 24 मई को भीषणतम स्तर पर पहुंच गई। इस बीच मौसम विभाग आगामी 3 दिन अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री बढ़ोतरी होने व तीव्र हीटवेव, ऊष्णरात्रि का दौर आगामी 3-4 दिन जारी रहने की संभावना जताई है।

फलोदी सबसे गर्म

मौसम विभाग के अनुसार 29 मई से पूर्वी राजस्थान और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम ताप में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है। जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है। बता दें कि प्रदेश में हीटवेव का असर तेज हो रहा है। राज्य में पारा 50 की ओर बढ़ रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 49 डिग्री फलोदी में दर्ज किया गया। वहीं, 14 शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा। इसके अलावा फलोदी के बाद बाड़मेर में 48.2 और जैसलमेर में 48.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

हीटवेव से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी

आपदा राहत मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के निर्देश के बाद विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को हीटवेव से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। इसके अलावा जिला कलक्टरों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। अस्पतालों में आवश्यक दवाई, कार्य स्थल पर छाया-पानी, मुख्य ट्रैफिक सिग्नल व बस स्टैण्ड पर पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही ओआरएस पैकेट और छाया की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश में अब तक हीटवेव से 8 लोगों की मृत्यु मानी है। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक बालोतरा में 3, भीलवाड़ा, बीकानेर, जोधपुर, जालोर व जैसलमेर में 1-1 जने की हीटवेव से मृत्यु हुई है। विभाग मौतें हीटवेव से मान रहा है, पर चिकित्सा विभाग पोस्टमार्टम रिपोर्ट आना शेष बता रहा है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan heat wave alert: अभी और कोहराम मचाएगा पारा, लेकिन इस तारीख से मिलेगी राहत, IMD Alert

ट्रेंडिंग वीडियो