scriptराजस्थान की इन लोकसभा सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी लगा रहे हैं दम! पहले चरण की 12 सीटों पर इतने उम्मीदवार मैदान में | Rajasthan Lok Sabha Elections 2024 BJP-Congress Independent Candidate lok Sabha Seat | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की इन लोकसभा सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी लगा रहे हैं दम! पहले चरण की 12 सीटों पर इतने उम्मीदवार मैदान में

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जिन 12 सीटों पर मतदान होना है, उनमें 114 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से करीब-करीब सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच ही सीधी टक्कर है। लेकिन इनमें से चार सीट ऐसी भी हैं जहां अन्य पार्टी या निर्दलीय प्रत्याशी ज्यादा से ज्यादा वोट लेने की कोशिश कर रहे हैं।

जयपुरApr 12, 2024 / 02:09 pm

Omprakash Dhaka

bjp-congress_independent_.jpg

भवनेश गुप्ता : राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जिन 12 सीटों पर मतदान होना है, उनमें 114 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से करीब-करीब सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के बीच ही सीधी टक्कर है। लेकिन इनमें से चार सीट ऐसी भी हैं जहां अन्य पार्टी या निर्दलीय प्रत्याशी ज्यादा से ज्यादा वोट लेने की कोशिश कर रहे हैं।

 

इनमें अलवर, चूरू, सीकर व भरतपुर शामिल है। अलवर में बसपा के उम्मीदवार का तिजारा में अच्छा खासा वोट बैंक बताया जा रहा है। इस उम्मीदवार को एक प्रमुख राजनीतिक दल अंदरखाने सहयोग भी कर रहा है। वहीं, सीकर में भी बसपा के एक उम्मीदवार ने धोद क्षेत्र में हलचल मचा रखी है। चूरू में दो उम्मीदवार वोटों की मोटी संख्या हथियाने की जुगत में है। इनमें एक निर्दलीय और नेशनल जनमंडल पार्टी का प्रत्याशी है। भरतपुर लोकसभा सीट पर भी बसपा के कार्यकर्ता कामां क्षेत्र में मतदाताओं को साधने का काम कर रहे हैं। इसके लिए प्रत्याशी और कार्यकर्ता दोनों क्षेत्र में सक्रिय हैं।

 

पांच मुस्लिम उम्मीदवार डटे हुए
प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा दोनों ने ही हालांकि इस बार किसी मुस्लिम को उम्मीदवार नहीं बनाया है, लेकिन पांच मुस्लिम उम्मीदवार अपने दम पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। चूरू में दो, झुंझुनूं, अलवर और नागौर में एक-एक मुस्लिम प्रत्याशी निर्दलीय लड़ रहे हैं। इनमें से चार निर्दलीय और एक बसपा का प्रत्याशी है।

 

कहां कितने उम्मीदवार

चूरू 12

बीकानेर 9

सीकर 14

झुंझुनूं 8

जयपुर ग्रामीण 15

जयपुर शहर 13

दौसा 5

अलवर 9

भरतपुर 6

करौली-धौलपुर 4

नागौर 9

गंगानगर 9

 

49 निर्दलीयों पर दोनों दलों की नजर

पहले चरण में 49 उम्मीदवार भी किस्मत आजमाने के लिए चुनाव मैदान में हैं। इनमें सबसे ज्यादा जयपुर ग्रामीण में हैं। रणनीतिकारों का मानना है कि इस स्थिति से प्रमुख राजनीतिक दलों के कुछ वोट बंटने की संभावना बन रही है। सीकर, जयपुर शहर और चूरू सीट पर भी निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा है। भाजपा और कांग्रेस इन प्रत्याशियों के जरिए अपने प्रतिद्वंद्वी के वोट बैंक में सेंधमारी भी करने का प्रयास कर रही है।

Home / Jaipur / राजस्थान की इन लोकसभा सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी लगा रहे हैं दम! पहले चरण की 12 सीटों पर इतने उम्मीदवार मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो