scriptतेज लू से त्रस्त हो सकता है राजस्थान, पारे की उड़ान जारी | Rajasthan may get affected due to fast heat, mercury flight continues | Patrika News
जयपुर

तेज लू से त्रस्त हो सकता है राजस्थान, पारे की उड़ान जारी

जयपुर. भीषण गर्मी से त्रस्त राजस्थान के कुछ हिस्सों में रविवार को बहुत तेज लू चलने की सम्भावना है, लेकिन जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।

जयपुरMay 23, 2020 / 11:03 pm

Subhash Raj

तेज लू से त्रस्त हो सकता है राजस्थान, पारे की उड़ान जारी

तेज लू से त्रस्त हो सकता है राजस्थान, पारे की उड़ान जारी

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान में कुछ स्थानों पर बहुत तेज लू चल सकती है। विदर्भ के कुछ हिस्सों में तथा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश यनम और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों में गर्म हवा चलने का अनुमान है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 45-55 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।
पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में गर्म हवा चली। दिन का तापमान पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में सामान्य से काफी ऊपर रहा। उत्तराखंड, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम और बिहार के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान सामान्य से बहुत अधिक नीचे रहा। असम और मेघालय के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा 7 पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा के कुछ हिस्सों में तथा बिहार के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
पश्चिम राजस्थान के गंगा नगर और चूरू में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों में शुक्रवार को रात से शनिवार को सुबह तक बारिश हुई। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय,पश्चिम बंगाल में पर्वतीय हिस्से और सिक्किम में अधिकांश स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में कई स्थानों पर तथा बिहार, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग अलग स्थानों पर बारिश हुई या फिर गरज के साथ छींटे पड़े। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में आम तौर पर मौसम शुष्क रहा।

Home / Jaipur / तेज लू से त्रस्त हो सकता है राजस्थान, पारे की उड़ान जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो