scriptRajasthan News Supporter or mischievous Wikipedia Profile edited | Rajasthan News : समर्थक या शरारती तत्व! विकिपीडिया में बदल डाली 'पंसदीदा' नेताओं की प्रोफ़ाइल | Patrika News

Rajasthan News : समर्थक या शरारती तत्व! विकिपीडिया में बदल डाली 'पंसदीदा' नेताओं की प्रोफ़ाइल

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2023 10:57:21 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

फिर सवालों में सबसे विश्वसनीय एन्साइक्लोपीडिया ! 'विकिपीडिया' पर ये कैसा गड़बड़झाला? योगी बालक नाथ और दिया कुमारी को बना डाला राजस्थान का मुख्यमंत्री !

Rajasthan News Supporter or mischievous Wikipedia Profile edited

दुनिया का सबसे भरोसेमंद माना जाने वाला एन्साइक्लोपीडिया प्लेटफॉर्म 'विकिपीडिया' की विश्वसनीयता एक बार फिर सवालों में है। इस बार इसका कारण बना है राजस्थान का सबसे हॉट टॉपिक 'कौन होगा नया मुख्यमंत्री'? दरअसल, जिस गंभीर विषय पर फैसला लेने के लिए भाजपा का सर्वोच्च संसदीय बोर्ड गहन विचार-मंथन में जुटा है और जयपुर से दिल्ली तक हलचलें तेज़ हैं, उस विषय पर 'विकिपीडिया' गलत जानकारियां देकर आमजन को भ्रमित करने का काम कर रहा है।

बालक नाथ, दिया कुमारी को बना दिया सीएम!

सांसद से विधायक बने योगी बालक नाथ और दिया कुमारी को 'विकिपीडिया' राजस्थान का मुख्यमंत्री दर्शा रहा है। इन दोनों नव निर्वाचित विधायकों के प्रोफ़ाइल पेज पर इन्हें मुख्यमंत्री का दर्जा दे दिया गया है, जो हैरान करने जैसा है। बालक नाथ को जहां प्रदेश का 14 वां मुख्यमंत्री बताया जा रहा है तो वहीं दिया कुमारी को 19 वां मुख्यमंत्री होने का ज़िक्र है।

किसी शरारती तत्व की करतूत

पड़ताल करने पर सामने आया है कि किसी अनजान शख्स ने इन दोनों नेताओं के प्रोफ़ाइल पेज पर शुक्रवार 8 दिसंबर को एडिट करके उनके नाम के आगे मुख्यमंत्री का पद जोड़ा है। बालक नाथ की प्रोफ़ाइल को जहां दोपहर 3 बजकर 39 मिनट पर बदला गया है, तो वहीं दिया कुमारी की प्रोफ़ाइल को दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर बदला गया है। ऐसे में इन दोनों नेताओं की प्रोफ़ाइल में बदलाव किसी एक जगह और किसी एक शरारती तत्व से होना सामने आ रहा है।

2_1.jpgएडिट करने में नहीं कोई रोक-टोक

विकिपीडिया का प्लेटफॉर्म भले ही विश्वसनीय माना जाता है, लेकिन इसकी विश्वसनीयता को लेकर कई बार सवाल भी उठ चुके हैं। दरअसल, वैश्विक मंच हर किसी के लिए पूरी तरह से खुला हुआ है। यहां कोई भी कभी भी पेज पर जाकर बिना किसी रोक-टोक के एडिट कर सकता है। विकिपीडिया को सबसे बड़ा और सबसे अधिक पढ़ा जाने वाला वैश्विक मंच माना जाता है।
'प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में अनुभव प्राप्त करना है'
सांसद से विधायक बने योगी बालक नाथ ने अपने ऑफिशियल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए जारी एक सन्देश में लिखा, 'पार्टी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में जनता-जनार्दन ने पहली बार सांसद व विधायक बना कर राष्ट्रसेवा का अवसर दिया।चुनाव परिणाम आने के बाद से मीडिया व सोशल मीडिया पर चल रही चर्चाओं को नज़र अंदाज़ करें।मुझे अभी प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में अनुभव प्राप्त करना है।'

योगी से पहले किरोड़ी ने दिया बयान
बाबा बालक नाथ से पहले 'बाबा' के नाम से चर्चित डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने भी इसी तरह का बयान जारी कर खुद को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर होना बताया था।

4.jpeg

ट्रेंडिंग वीडियो