scriptपंचायत चुनाव को लेकर आई बड़ी खबर, शुक्रवार को होगी पूरी तस्वीर साफ, कहां-क्या रहेगी स्थिति | Rajasthan panchayat election 2020 last voting list publish tomorrow | Patrika News
जयपुर

पंचायत चुनाव को लेकर आई बड़ी खबर, शुक्रवार को होगी पूरी तस्वीर साफ, कहां-क्या रहेगी स्थिति

पंचायत चुनाव 2020 : 9171 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को होगा अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन, 7 जनवरी से शुरू होगा मतदान का पहला चरण

जयपुरJan 02, 2020 / 04:52 pm

pushpendra shekhawat

जया गुप्ता / जयपुर। प्रदेश में पंचायत चुनाव ( Rajasthan Panchayat Election ) का पहला चरण कुछ ही दिनों में शुरू होने को है। इससे ठीक पहले शुक्रवार को प्रदेश की 9,171 ग्राम पंचायतों में मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाएगा। पंचायत चुनाव के लिए ये अंतिम सूचियां होंगी। इसके बाद चुनाव तक इनमें किसी प्रकार का संशोधन नहीं होगा। गौरतलब है कि इन ग्राम पंचायतों में 4 दिसम्बर को मतदाता सूचियों के प्रारुप का प्रकाशन किया गया था। जिसके बाद मतदाता को नाम जुड़वाने व हटवाने के लिए मौके भी दिए गए। जिसमें करीब छह लाख लोगों ने सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किया।
यह भी पढ़ें : पंचायत चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही सामने आया कांग्रेस का फार्मूला, मतदान तक की बनाई यह रणनीति

7 जनवरी से शुरू होगा मतदान का पहला चरण
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से प्रस्तावित पंचायत चुनाव का पहला चरण 7 जनवरी से शुरू होगा। पहले चरण के तहत 17 जनवरी को मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण में मतदान 22 और तीसरे चरण में 29 जनवरी को होगा। मतदान के तुरंत बाद उसी दिन मतगणना की जाएगी।
यह भी पढ़ें : 20 की जगह अब 50 हजार तक किए जा सकेंगे खर्च, जानें पंचायत चुनाव में और क्या-क्या होगा नया

12 जिलों की 166 ग्राम पंचायतों में चुनाव का कार्यक्रम परिवर्तन
आयोग ने 12 जिलों की 166 ग्राम पंचायतों के चुनाव कार्यक्रम परिवर्तित किए गए हैं। इनमें से कई ग्राम पंचायतों में तीसरे चरण में चुनाव प्रस्तावित था, जिन्हें अब बदलकर पहले यह दूसरे चरण में किया गया है। आयोग में इसके पीछे तर्क दिया है कि इन पंचायतों का कार्यकाल चुनाव के तारीख से पहले ही खत्म हो रहा है। ऐसे में कार्यकाल समाप्ति से पूर्व चुनाव करवाना जरूरी है। इसके चलते ही चुनाव कार्यक्रम बदला गया है। नए कार्यक्रम की जानकारी संबंधित जिलाधिकारियों को भी पत्रावली जारी कर भेज दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो