scriptराजस्थान: पंचायत राज चुनाव में कांग्रेस की हार की यह बड़ी वजह | Rajasthan Panchayat Election Result 2020 Congress | Patrika News
जयपुर

राजस्थान: पंचायत राज चुनाव में कांग्रेस की हार की यह बड़ी वजह

पंचायत राज चुनाव में कांग्रेस की हार की बड़ी वजह ‘विधायक वर्सेज संगठन’ की स्थिति को माना जा रहा है।

जयपुरDec 10, 2020 / 03:48 pm

Kamlesh Sharma

rajasthan_congress_1.jpg

कोटा संभाग मुख्यालय पर पार्टी संवाद कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

जयपुर। पंचायत राज चुनाव में कांग्रेस की हार की बड़ी वजह ‘विधायक वर्सेज संगठन’ की स्थिति को माना जा रहा है। पांच माह पहले सीएम अशोक गहलोत व पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट गुट की तनातनी के चलते सरकार पर आए सियासी संकट के बाद से सरकार में विधायकों को ही पूरी तवज्जो दी जा रही है। पार्टी सूत्रों के अनुसार इससे कार्यकर्ताओं में आक्रोश है। प्रदेश, जिला, ब्लॉक स्तर पर कार्यकारिणियों की कमी भी खली। गहलोत-पायलट गुट के विवाद के कारण भी कार्यकर्ता असमंजस में रहे।
जश्न था, अंतर नहीं: जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगम के हाल ही हुए चुनाव के बाद कांग्रेस ने भले ही जीत का जश्न मनाया लेकिन भाजपा-कांग्रेस की स्थिति में बड़ा अंतर नहीं था। महापौर भाजपा से कांग्रेस के ज्यादा बने। तीनों निगमों के कुल 560 वार्डों में से भाजपा 242, कांग्रेस 261 पर जीत दर्ज कर सकी थी। भाजपा से कांग्रेस के खाते में मात्र 19 वार्ड ज्यादा थे।
निकाय चुनाव की रणनीति यहां हुई फेल
तीन शहरों में नगर निकाय चुनावों में टिकट वितरण को लेकर विधायक और संगठन के लोग आमने-सामने हो गए थे। लेकिन तवज्जो विधायकों को ही दी गई। विधायकों ने चहेतों को टिकट बांटे। यही स्थिति पंचायत राज के चुनावों में रही। टिकट वितरण में पूरी तरह विधायकों की चली। संगठन ने क्षेत्र के नेताओं की सहमति से टिकट देने का ऐलान किया लेकिन आखिर विधायकों की ही चली। उन्होंने परिवार के लोगों को भी उतार दिया। इससे नाराज हुए संगठन के क्षेत्रीय नेताओं ने चुनाव से दूरी बनाए रखी।
विधायक न हों नाराज
सूत्रों की मानें तो सीएम विधायकों को नाराज नहीं करना चाहते। ऐसे में तबादलों की बात हो या अन्य किसी काम की, फोकस विधायकों पर ही है। पदाधिकारियों तक की पीड़ा है कि उनसे भी विधायक की डिजायर मांगी जाती है।

Home / Jaipur / राजस्थान: पंचायत राज चुनाव में कांग्रेस की हार की यह बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो