scriptअब संभल जाएं… इस काम के लिए आज से राजस्थान की पुलिस फ्री हैंड… आपका भी आ सकता है नंबर | Rajasthan police crime news | Patrika News
जयपुर

अब संभल जाएं… इस काम के लिए आज से राजस्थान की पुलिस फ्री हैंड… आपका भी आ सकता है नंबर

जयपुर शहर के चारों डीसीपी ने इसकी प्लानिंग कर ली है। साथ ही प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को भी पुलिस मुख्यालय से निर्देश दिए गए हैं।

जयपुरApr 15, 2021 / 12:42 pm

JAYANT SHARMA

police beat

demo pic

जयपुर
कोरोना की दूसरी लहर रिकाॅर्ड तोड़ रही है लेकिन हम हैं कि अभी भी लापरवाही बरतने में लगे हुए हैं। ऐसे में अब राज्य सरकार ने गृह विभाग के जरिए कोरोना की 12 पेज की गाइड लाइन जारी की है। बुधवार रात इसे जारी करने के बाद से आज से सभी शहरों में पुलिस को फ्री हैंड भी दिया गया है। उन शहरों में तो बेहद सख्ती की तैयारी हैं जहां पर संक्रमितों की संख्या तीन डिजिट में है। ऐसे में पुलिस को फ्री हैंड दिए जाने का मतलब है कि अब पुलिस संक्रमण फैलाने वालों और नियमों को तोड़ने वालों से अपनी तरह से निपटेगी। जयपुर शहर के चारों डीसीपी ने इसकी प्लानिंग कर ली है। साथ ही प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को भी पुलिस मुख्यालय से निर्देश दिए गए हैं।
थानों का सत्तर फीसदी तक स्टाफ होगा सड़कों पर, संभल जाइए अब
पुलिस मुख्यालय से निर्देश के बाद जयपुर शहर के चारों डीसीपी ने शहर के 65 पुलिस थानों का सत्तर फीसदी तक स्टाफ अब पांच बजे के बाद अगली सुबह छह बजे के लिए सड़कों पर तैनात कर दिया है। सभी पुलिसकर्मियों को डंडे रखना अनिवार्य है ताकि नियमों की सख्ती से पालना कराई जा सके। पुलिस कमिश्नरेट के अफसरों ने बताया कि उन थाना क्षेत्रों में विशेष नजर है जहां संक्रमितों की संख्या ज्यादा हैं। कुछ इलाके जहां पर पुलिस को परेशानी हो सकती है तो वहां पर उनके साथ एसटीएफ की टुकड़ियां और दंगा निरोधक वाहन भी रखे गए हैं ताकि संक्रमण को हर हालत में फैलने से रोका जा सके। डीसीपी नोर्थ परिस देशमुख ने बताया कि सप्ताह की शुरुआत में ही क्षेत्र के सभी गण मान्य लोगों, खास तौर पर धर्म गुरुओं से वार्ता की गई थी और उनको सहयोग करने के लिए भी कहा गया था। अभी तक तो बैठक के अनुसार ही काम हो रहा है। लेकिन फिर भी अगर संक्रमण फैलने की नौबत दिखती है तो पुलिस सख्ती से निपटेगी।
प्रदेश के अन्य शहरों का ये हाल
प्रदेश के अन्य शहरों में खासतौर पर जोधपुर, उदयपुर, कोटा समेत अन्य बड़े शहरों में भी थानों के अधिकतर स्टाफ को आज से कुछ दिन के लिए शाम पांच बजे के बाद सड़कों पर तैनात किया गया है। पुलिस मुख्यालय से निर्देश मिले हैं कि कोचिंग और स्कूलों पर फोकस किया जाना है कि बच्चे पढ़ने तो नहीं आ रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो एक बार प्रबंधन को समझाने के बाद उनसे भी सख्ती की जा सकती हैं। पुलिस मुख्यालय के अफसरों ने बताया कि संक्रमण तेजी से फैल रहा है, पुलिस को भी सर्तक रहने को कहा गया है।
पुलिस को डोज, लेकिन अभी बहुत पुलिसकर्मियों को बाकि
पुलिस मुख्यालय के अफसरों ने बताया कि प्रदेश के 870 से भी ज्यादा थानों में तैनात साथ ही पुलिसलाइनों और अन्य विभागों में तैनात पुलिसकर्मियों को कोरोना डोज लगातार दी जा रही है। अभी तक करीब तीस से पैंतीस फीसदी पुलिसकर्मियों को कोरोना डोज नहीं लगी है। लेकिन अब उन्हें भी जल्द से जल्द डोज लेने के निर्देश दिए गए हैं ताकि संक्रमण के इस भारी दौर में उनको बचाया जा सके और वे ड्यूटी पर तैनात रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो