scriptराजस्थान में 50 डिग्री के पार पहुंचेगा पारा! आज से तापएगा ‘नौतपा’, विभाग ने जारी की ये एडवाइजरी | rajasthan Temperature will cross 50 degrees! Nautpa will start heating from today digaster department issued this advisory | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में 50 डिग्री के पार पहुंचेगा पारा! आज से तापएगा ‘नौतपा’, विभाग ने जारी की ये एडवाइजरी

राजस्थान में शुक्रवार को सर्वाधिक तापमान फलोदी में 49 डिग्री रहा। यह तापमान देश में सबसे अधिक था। प्रदेश में आगे तापमान 50 डिग्री के पार जा सकता है।

जयपुरMay 25, 2024 / 08:59 am

Lokendra Sainger

राजस्थान में हीटवेव का असर तेज हो रहा है। राज्य में पारा 50 की ओर बढ़ रहा है। शुक्रवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान फलोदी में 49 डिग्री रहा। यह तापमान शुक्रवार को देश में सबसे अधिक था। वहीं, 14 शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा। फलोदी के बाद बाड़मेर में 48.2 और जैसलमेर में 48.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
इधर, आकाशीय मंडल के प्रधान ग्रह सूर्यदेव शनिवार सुबह 3.17 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर गए। इसके साथ ही तेज गर्मी के लिए खास माने जाने वाले नौतपा की शुरुआत भी हो गई है। सूर्यदेव की तपिश बीते कई साल के मुकाबले इस बार ज्यादा होगी। मौसम विभाग के अनुसार चार दिन और हीटवेव का असर रहेगा। 28 मई के बाद हीटववे का असर कम होगा। उधर, शुक्रवार को जयपुर का तापमान 42.8 डिग्री रहा।

50 डिग्री के पार…..

ज्योतिषाचार्य पं. दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक 25 से 27 जून तक रेतीली जगहों पर पारा 50 डिग्री के पार पहुंच सकता है। आगामी तीन दिन लू का असर ज्यादा हावी रहेगा। हालांकि 30 मई के बाद नौतपा का असर कम होने के आसार हैं।
शर्मा ने बताया कि नौ दिन की अवधि में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी। इससे सूर्यदेव की तपिश काफी ज्यादा महसूस होगी। यदि नौतपा के सभी दिन में भीषण गर्मी रहे तो यह अच्छी बारिश का संकेत होता है।

51 डिग्री पर पहुंच चुका है फलोदी

फलोदी में 19 मई 2016 को 51 डिग्री तापमान रेकॉर्ड किया गया था। शुक्रवार को हुए 49 डिग्री पारे ने पिछले 6 साल के रेकॉर्ड को तोड़ दिया है।

हीटवेव से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी

आपदा राहत मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के निर्देश के बाद विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को हीटवेव से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी गई है। इसके अलावा जिला कलक्टरों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। अस्पतालों में आवश्यक दवाई, कार्य स्थल पर छाया पानी, मुख्य ट्रैफिक सिग्नल व बस स्टैण्ड पर पीने के पानी की व्यवस्था के साथ ही ओआरएस पैकेट और छाया की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में 50 डिग्री के पार पहुंचेगा पारा! आज से तापएगा ‘नौतपा’, विभाग ने जारी की ये एडवाइजरी

ट्रेंडिंग वीडियो