राजस्थान मौसमः अलवर में बारिश के साथ गिरे ओले, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

प्रदेश में तेज सर्दी का दौर लगभग खत्म हो चुका है। हालांकि, कभी गर्मी तो कभी सर्द हवाओं से लोगों में मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही हैं।

By: kamlesh

Published: 17 Feb 2021, 09:12 PM IST

जयपुर। प्रदेश में तेज सर्दी का दौर लगभग खत्म हो चुका है। हालांकि, कभी गर्मी तो कभी सर्द हवाओं से लोगों में मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही हैं। मगर भारतीय हिंदू पंचाग के हिसाब से देखें तो माघ महीना आधा बीत चुका है। बसंत पंचमी का त्योहार भी चला गया है। कुछ दिन बाद ही फाल्गुन महीना शुरू हो जाएगा। दिन व शाम के समय वासंती बयार चल रही है। अब समय है ऋतु परिवर्तन का। सर्दी का दौर धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है और गर्मी की आहट है। दिन अब गर्म होने लगे हैं। रात के समय भी तापमान बढ़ रहा है।

तापमान पर गौर करें तो पिछले पांच-छह दिन से प्रदेश के नौ-दस जिलों में दिन के समय तापमान तीस डिग्री के उपर पहुंच चुका है। शेष बचे हुए जिलों में भी तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच है। वहीं रात का तापमान भी दस डिग्री से अधिक हो चुका है। मौसम विभाग के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि फिलहाल मौसम का यहीं ट्रेंड रहेगा। दिन के समय 30 डिग्री के आस-पास ही रहेगा। अब आगामी दिनों तापमान में बहुत अधिक गिरावट की संभावना नजर नहीं आ रही है। मौसम अब करवट ले रहा है।

बारिश के साथ गिरे ओले
अलवर के सकट सहित आसपास के क्षेत्र में बुधवार दोपहर को तेज गर्जना के साथ रुक-रुक कर बारिश हुई और ओले गिरे। करीब दस मिनट तक रुक-रुक कर चने के आकार के ओले गिरे। बारिश व ओलों से सर्दी बढ़ गई। बुधवार दोपहर के समय अचानक मौसम का मिजाज बदला और हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। उसके थोड़ी देर बाद आकाश में तेज गर्जना हुई ओले गिरने लगे। वहीं सीकर में भी हवा की दिशा बदलने के कारण वातावरण नम हो गया है। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम ढाई डिग्री गिर गया। इधर मौसम विभाग की माने तो आने वाले में मौसम साफ रहेगा लेकिन उत्तरी हवाओं के असर से एक बार सर्दी बढ़ सकती है।

Weather forecast

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned