scriptमौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिश | Rajasthan Weather News: Monsoon likely to reach Rajasthan on June 27 | Patrika News

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिश

locationजयपुरPublished: Jun 25, 2022 10:50:24 am

Rajasthan Weather News: राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियां कम होने के साथ ही एक बार फिर गर्मी सताने लगी है। शुक्रवार को अधिकांश जिलों में अधिकतम पारा 40 डिग्री से अधिक रहा।

rain_in_rajasthan_today_1.jpg

Rajasthan Weather News: राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियां कम होने के साथ ही एक बार फिर गर्मी सताने लगी है। शुक्रवार को अधिकांश जिलों में अधिकतम पारा 40 डिग्री से अधिक रहा। सर्वाधिक पारा जैसलमेर में 42.8 डिग्री रहा, जयपुर में 39.1 डिग्री दर्ज हुआ। पश्चिमी हवा प्रभावी होने से गर्मी बढ़ रही है। राजस्थान में 27-28 जून को अच्छी बारिश के साथ ही मानसून की एंट्री होने की संभावना है।

शेरगढ़ में 38 मिमी बारिश-
बांसवाड़ा जिले में शुक्रवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहे। सूरज और बादलों के बीच आंख मिचौनी चलती रही। वातावरण में उमस बनी रहने से आमजन हलकान रहे। इधर, सुबह आठ बजे समाप्त बीते 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश शेरगढ़ में रिकार्ड की गई।

कलक्ट्री नियंत्रण कक्ष के अनुसार शुक्रवार सुबह आठ बजे तक शेरगढ़ में 38 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसके अतिरिक्त बागीदौरा में 28, कुशलगढ़ में 14, लोहारिया में पांच, बांसवाड़ा में चार, अरथूना में तीन, दानपुर और भूंगड़ा में दो-दो तथा केसरपुरा में एक मिमी बारिश रिकार्ड की गई। शुक्रवार को बांसवाड़ा में बादलों की मौजूदगी से तापमान भी कम रहा। अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 27 डिसे दर्ज किया गया।

इसलिए कुछ जगह हो रही बारिश-
मौसम विभाग के अनुसार गुजरात और मप्र में मानसून पहुंच चुका है। इन राज्यों से लगते हुए जिलों में नमी मौजूद है। साथ ही स्थानीय आर्द्रता के कारण भी बारिश हो रही है। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 27 जून से राजस्थान के मौसम में फिर से बदलाव देखने को मिलेगा।

पूर्वी राजस्थान के सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और राजसमंद में जिले में तेज हवा चलने के साथ आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी तरह 28 जून को सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और राजसमंद जिले में भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो