scriptRajasthan Weather: अंधड़- बौछारों ने रोकी पारे की रफ्तार | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather: अंधड़- बौछारों ने रोकी पारे की रफ्तार

कई जिलों में अंधड़- बारिश से पलटा मौसम
रात के तापमान में गिरा पारा
पिंकसिटी में रात से सुबह तक छाया धूल का गुबार

जयपुरJun 07, 2024 / 10:39 am

anand yadav

कई जिलों में अंधड़- बारिश से पलटा मौसम
रात के तापमान में गिरा पारा
मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने के संकेत
पिंकसिटी में रात से सुबह तक छाया धूल का गुबार

जयपुर। प्रदेश में बीती रात से मौसम के मिजाज में आए बदलाव ने पारे की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए हैं। राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में बीती रात अचानक चले अंधड़ से रात में पारे में गिरावट आई वहीं कुछ जिलों में हल्की बौछारें गिरने पर लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज से अगले तीन दिन प्रदेश के 16 से ज्यादा जिलों में तेज रफ्तार से धूलभरी हवाएं चलने और कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं दिन और रात में पारा सामान्य अथवा उसके आस पास रहने पर गर्मी से भी राहत मिलने की उम्मीद है।
मौसम वैज्ञानिकों के आकलन के अनुसार प्रदेश में अगले सप्ताह के मध्य तक मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। ऐसे में अब लू का दौर थमने और गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीती रात जयपुर समेत कई जिलों में तेज रफ्तार से आए अंधड़ से आसमान में छाया धूल का गुबार आज सुबह तक भी बरकरार रहा। हवा में घुले धूल के कणों के कारण श्वांस रोगियों को खासी परेशानी का भी सामना करना पड़ा।
हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बूंदी और भीलवाड़ा जिलों में आज सुबह हल्की बौछारें गिरने पर तेज गर्मी से राहत मिली। जयपुर शहर में सुबह छाए धूल के गुबार के कारण धूप की तपन अन्य दिनों की तुलना में कम महसूस हुई।
महाराष्ट्र पहुंचा मानसून
दूसरी तरफ दक्षिण पश्चिमी मानसून महराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में कल एंट्री के बाद कई इलाकों में सक्रिय हो गया है। आज सुबह रत्नागिरी और सोलापुर में मानसून सक्र्रिय होने के साथ ही बारिश का दौर शुरू हो गया है। मुंबई में मानसून की अगले दो तीन दिन में एंट्री होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
कहां कितना न्यूनतम तापमान

अजमेर 29.2, भीलवाड़ा 30.4, वनस्थली 29.8, अलवर 29, जयपुर 30.9, पिलानी 26, सीकर 26.5, कोटा 32.8, चित्तौड़ 28.8, डबोक 27.8, धौलपुर 30.2, अंता बारां 30.1, डूंगरपुर 30.6, सिरोही 24.5, करौली 26.8, माउंटआबू 21.4, बाड़मेर 30.8, जैसलमेर 27.6, जोधपुर शहर 32, फलोदी 29.2, बीकानेर 30.2, चूरू 28.8, श्रीगंगानगर 24.1, संगरिया 24.3, जालोर 30.6
  • तापमान डिग्री सेल्सियस में

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather: अंधड़- बौछारों ने रोकी पारे की रफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो