scriptराजस्थान मौसम अपडेट: जयपुर में हल्की बारिश से बदला मौसम का मिजाज, बढ़ा ठंड का असर | rajasthan weather update 3 january 2021 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान मौसम अपडेट: जयपुर में हल्की बारिश से बदला मौसम का मिजाज, बढ़ा ठंड का असर

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते जयपुर सहित प्रदेश के सीकर, जोबनेर, फतेहपुर सहित अन्य जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी है।

जयपुरJan 03, 2021 / 12:20 pm

santosh

rain_in_jaipur.jpg

जयपुर। राजस्थान में शीतलहर का असर फिलहाल अभी भी कम होता नजर नहीं आ रहा। हल्की बूंदाबादी और बादलों, कोहरा छाने की वजह से ठिठुरन और बढ़ गई है। जयपुर में भी दूरदराज की जगहों पर कोहरा छाने से दृश्यता कम नजर आई। जयपुर में शनिवार देर रात रविवार सुबह से हल्की बारिश का दौर लगातार बीच—बीच में जारी है। आगरा रोड, मालवीय नगर, जगतपुरा, वैशालीनगर, सांगानेर सहित अन्य जगहों पर बूंदाबादी हुई। जिससे ठंड का असर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। जयपुर में दाे दिन में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री बढ़कर बीती रात 14 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

फसलों को होगा फायदा
मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार तक पश्चिमी विक्षाेभ के चलते जयपुर सहित कई जिलाें में बारिश-ओले गिरने की चेतावनी जारी की है। बीती रात जयपुर के आसपास कई इलाकाें में हल्की बूंदाबांदी हुई। आज भी शीतलहर के बीच हल्की बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। इस मावठ से किसानों के चेहरे खिल उठे और आमजन को भी धूजणी छूटने से अलाव का सहारा लेना पड़ा। किसानों के मुताबिक यह मावठ जौ, चना, गेहूं, रबी फसल के लिए बेहतर है,इससे पाले का डर भी दूर हो गया है। पाले से फसलों में नुकसान को लेकर चिंतित किसानों को मावठ का लंबे समय से इंतजार था।

माउंट आबू में तेज ठंड का असर
प्रदेश में माउंटआबू का तापमान बीती रात को फिर जमाव बिंदु के नजदीक दर्ज किया गया। जिससे कारों की छतों और मैदानी इलाकों में बर्फ की परत जम गई। वहीं चूरू, पिलानी, गंगानगर, वनस्थली के तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री दर्ज किया गया।

ऐसे समझें
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती संचलन के रूप में अफगानिस्तान और मध्य पाकिस्तान के ऊपर स्थित है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान थोड़ा पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है और बाद के 3 से 4 दिनों के दौरान लगभग स्थिर रहेगा। वायुमंडल के निचले स्तरों में एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण तंत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में स्थित है और अगले 2 से 3 दिनों के दौरान इसी क्षेत्र में बने रहने की संभावना है। प्रदेश के भरतपुर, जयपुर, कोटा व बीकानेर संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना मंगलवार तक रहेगी।

Home / Jaipur / राजस्थान मौसम अपडेट: जयपुर में हल्की बारिश से बदला मौसम का मिजाज, बढ़ा ठंड का असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो