scriptराजस्थान में तेज गर्मी से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर देश का सबसे गर्म शहर, मौसम विभाग का नया अलर्ट जारी | Rajasthan Weather Update: IMD Heatwave Alert | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में तेज गर्मी से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर देश का सबसे गर्म शहर, मौसम विभाग का नया अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: ज्येष्ठ का महीना शुरू हो गया है। इसका असर तापमान में देखने को मिल रहा है। राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। राज्य में कई शहरों का पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।

जयपुरMay 23, 2024 / 09:45 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather Update: जयपुर। ज्येष्ठ का महीना शुरू हो गया है। इसका असर तापमान में देखने को मिल रहा है। राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। राज्य में कई शहरों का पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। गुरुवार को सबसे अधिक तापमान बाड़मेर में 48.8 डिग्री दर्ज किया गया। बाड़मेर में 28 साल बाद सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया था। इससे पहले 1995 में 49.9 डिग्री अधिकतम तापमान रेकॉर्ड किया गया था। वहीं हीटवेब से प्रदेश में पांच लोगों की मौत हो गई।
मौसम केन्द्र की मानें तो बाड़मेर गुरुवार को भी देश का सबसे गर्म शहर घोषित किया गया। यहां का अधिकतम तापमान देश में सर्वाधिक दर्ज किया गया। वहीं, सात शहरों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज किए गए। मौसम विभाग की मानें तो आगामी दो दिनों में हीटवेव का असर और तेज होगा। ऐसे में रात और दिन के पारे में दो डिग्री तक और बढ़ोतरी होगी। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 28 मई के बाद हीटवेव का असर थोड़ा कम होगा।

यहां हुई गर्मी से मौतें

बालोतरा क्षेत्र में गर्मी से दो जनों की मौत हुई। जानकारी अनुसार कालेवा चारणों की बेरी निवासी मूलाराम (55) खेत में काम रहा था। गर्मी से तबीयत बिगड़ने पर परिजन उसे बालोतरा चिकित्सालय लेकर पहुंचे। जांच बाद चिकित्सकों ने मृत घोषित किया। इसी प्रकार रिफायनरी क्षेत्र में एक कंपनी में कार्यरत मंटू (22) की गर्मी से तबीयत बिगड़ी। इसे बालोतरा सरकारी चिकित्सालय उपचार के लिए लाने पर जांच बाद चिकित्सकों ने इसे मृत घोषित किया।
बाड़मेर में रामसर के सोलंकी वास निवासी एक 35 वर्षीय युवक की गर्मी से मौत हो गई। पुलिस की जानकारी के अनुसार हीराराम पुत्र भैराराम सुबह अपने खेतगया था। दोपहर को घर लौट रहा था। तेज गर्मी होने से चलने में परेशानी होने के कारण सड़क पर बैठ गया। मौके पर वहीं मौत हो गई।
भीलवाड़ा जिले के सदर थाना क्षेत्र के रूपाहेली में कुल्फी बेचने वाले एक व्यक्ति की गर्मी से मौत हो गई। तेज धूप और हीटवेव मौत का कारण बना। पुलिस ने शव मोर्चरी में रखवाया। मृतक की पहचान उत्तरप्रदेश के तुरपट्टी निवासी महबूब के रूप में हुई।
जोधपुर के घंटाघर में आखलिया चौराहा निवासी नजमुद्दीन पीपल के पेड़ की छांव में बैठा था, जहां उसकी मौत हो गई। आशंका है कि गर्मी के चलते उसकी मौत हुई।

तापमान में घर में भी सुरक्षित नहीं

मौसम विशेषज्ञ राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान में लगातार दिन और रात के पारे में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अधिकतर शहरों में दिन का तापमान 45 से 48 डिग्री तक दर्ज किया गया जा रहा है। ऐसे में लगातार अधिक तापमान में रहने से बीमार पड़ने की आशंका बनी रहती है।
मानव शरीर ज्यादा दिनों में दिन और रात का अधिक तापमान नहीं सहन कर सकता। श्रमिकों को धूप में काम करने से इन दिनों बचना चाहिए। हीट स्ट्रॉक का खतरा रहता है। वहीं, पशु-पक्षियों के लिए यह गर्मी खतरनाक है। गर्मी अधिक पड़ने के कारण स्वास्थ्य विभाग, बिजली और पीएचईडी को विशेष इंतजाम करने होंगे। लोग ऐसा नहीं समझें कि घरों में रहकर बचा जा सकता है। घर में रहकर भी गर्मी के उपाय करें।
इन शहरों में सर्वाधिक तापमान
बाड़मेर- 48.8
फलोदी -48.6
फतेहपुर -47.6
जैसलमेर -47.5
जोधपुर- 47.4
जालौर -47.3
कोटा -47.2
चूरू -47
डूंगरपुर -46.8
बीकानेर -46.5
गंगानगर -46.1
अंता/बारां- 46.1
भीलवाड़ा- 46
वनस्थली- 45.6
चित्तौड़गढ़- 45.5
सिरोही- 44.9
अजमेर- 44.8
पिलानी- 44.5
सीकर- 44.02
डबोक- 44.2
जयपुर- 44
करौली -43.9
संगरिया- 43.6
अलवर- 43
धौलपुर -42.1
माउंट आबू -35.8

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में तेज गर्मी से पांच लोगों की मौत, बाड़मेर देश का सबसे गर्म शहर, मौसम विभाग का नया अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो