scriptForeign Study : राजस्थान के विद्यार्थी विदेशी शिक्षा से वंचित, पुराने चयनित छात्रों की बढ़ी परेशानियां | Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence Scheme Rajasthan students deprived of foreign education | Patrika News
जयपुर

Foreign Study : राजस्थान के विद्यार्थी विदेशी शिक्षा से वंचित, पुराने चयनित छात्रों की बढ़ी परेशानियां

Rajiv Gandhi Scholarship for Academic Excellence Scheme : विदेश में उच्च शिक्षा दिलाने के लिए कांग्रेस सरकार की ओर से शुरू की गई योजना को भले ही भाजपा सरकार ने बदल दिया, योजना में नए प्रावधान तय कर दिए लेकिन पूर्व योजना में चयनित छात्रों की विदेश शिक्षा पर ग्रहण लग गया है।

जयपुरMay 16, 2024 / 09:20 am

Supriya Rani

जयपुर। विदेश में उच्च शिक्षा दिलाने के लिए कांग्रेस सरकार की ओर से शुरू की गई योजना को भले ही भाजपा सरकार ने बदल दिया, योजना में नए प्रावधान तय कर दिए लेकिन पूर्व योजना में चयनित छात्रों की विदेश शिक्षा पर ग्रहण लग गया है। कॉलेज आयुक्तालय की ओर से अंतिम सूची जारी नहीं की गई है। इसके चलते अब ये छात्र विदेश शिक्षा से पूरी तरह वंचित हो गए हैं।

पिछले चार महीने से छात्र सचिवालय और कॉलेज आयुक्तालय के चक्कर काट रहे थे लेकिन अब सरकार छात्रों को विदेश शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप पत्र देने से पीछे हट रही है। आलम है कि विदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों की ओर से छात्रों को स्कॉलरशिप लेटर देने का जो समय दिया गया था, वह भी निकल गया है।

बीते वर्ष 2023 में उच्च शिक्षा विभाग ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के तहत 500 सीटों पर आवेदन तो ले लिए, लेकिन सभी सीटों पर चयन नहीं किया। विभाग ने 346 सीटों पर छात्रों का चयन कर सूची जारी कर दी। लेकिन अंतिम तीसरी सूची अटका दी।

वित्त में अटका मामला

अधिकारियों की मानें तो योजना का नाम बदल दिया गया है लेकिन पूर्व योजना में चयनित होने वाले छात्रों पर निर्णय सरकार लेगी। इस संबंध में मामला वित्त के पास भी भेजा गया है। वित्त से अनुमति मिलने के बाद ही छात्रों की विदेश शिक्षा का बजट जारी किया जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / Foreign Study : राजस्थान के विद्यार्थी विदेशी शिक्षा से वंचित, पुराने चयनित छात्रों की बढ़ी परेशानियां

ट्रेंडिंग वीडियो