scriptराखी से ठीक चार दिन पहले लाखों बहनों के लिए टेंशन की खबर | raksha bandhan festival in india | Patrika News
जयपुर

राखी से ठीक चार दिन पहले लाखों बहनों के लिए टेंशन की खबर

राखी से ठीक चार दिन पहले लाखों बहनों के लिए टेंशन की खबर

जयपुरAug 12, 2019 / 12:56 pm

KAMLESH AGARWAL

rajasthan police

राखी से ठीक चार दिन पहले लाखों बहनों के लिए टेंशन की खबर
जयपुर
इस बार रक्षाबंधन और पंद्रह अगस्त एक साथ होने के कारण पुलिस की परेशानी बढ़ गई है। एक साथ दोनो त्योहार होने के कारण पुलिस ने तो सख्ती की ही है साथ ही ट्रेनें, बसों और हवाई जहाजों से यात्रा कर अपनी बहनो से मिलने जाने वालों के लिए भी परेशानी खड़ी हो गई है। यहां तक की रेलवे ने तो कई जगहों के लिए पार्सल लेना ही बंद कर दिया है। रोडवेज ने महिलाओं को मुफ्त यात्रा देने के के नाम पर 70 बसें चलाई हैं लेकिन उनमें भी भारी भीड़ होने का अनुमान है।

सबसे ज्यादा परेशानी रेलवे से यात्रा करने वालों को लेकर है। अगर आप आज या कल ट्रेन से सफर करने वाले हैं, तो जांच लें कि आपकी ट्रेन किस स्टेशन से संचालित होगी। जयपुर रेलवे स्टेशन पर चल रहे यार्ड रि-मॉडलिंग के कार्य के चलते सोमवार से 12 ट्रेनें जयपुर जंक्शन की बजाय दूसरे स्टेशनों से संचालित होंगी। मंगलवार से 6 ट्रेनें बदले हुए स्टेशन से संचालित होंगी। यह बदलाव 26 अगस्त तक प्रभावी रहने वाला है। महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश के कारण जयपुर से चार ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। मंगलवार को लिंक रैक उपलब्ध नहीं होने से जयपुर-पुणे सुपरफास्ट रद्द रहेगी। बुधवार को पुणे-जयपुर सुपरफास्ट भी रद्द रहेगी। रेलवे ने एडवाइजरी जारी की। कहा है कि यात्री हेल्पलाइन नंबर 139 पर जानकारी लेकर ही निकलें।
अब बात जयपुर एयरपोर्ट की करें तो एयरपोर्ट पर विजिटर पास बनना भी बंद हो गए हैं। 20 अगस्त तक नहीं बनाए जाएंगे। सिर्फ यात्रियों को ही प्रवेश मिलेगा। घरेलू उड़ान के यात्रियों को ढाई घंटे, जबकि इंटरनेशनल उड़ान के यात्रियों को साढ़े तीन घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। राखी के लिए कई लोगों ने कई महीने पहले ही सस्ते दामों पर टिकट बुक करा लिए उनकी तो मौज हो गइ लेकिन अब जो टिकट चाह रहे हैं उनके लिए या तो टिकट नहीं है या फिर उनको टिकट अन्य सोर्सेज से महंगे दामों पर मिल रहे हैं। ऐसे मे अगर ये लोग ट्रेनों का रुख करते हैं तो वे पहले ही ओवरलोड हैं।
बात अब बसों की करें तो निजी बस संचालकों ने राखी से एक महीने पहले ही बसों की लगभग साठ फीसदी टिकट एडवांस मे बेच डाली हैं। चालीस फीसदी टिकटों में से बीस फीसदी उपलब्ध है और बाकि बीस फीसदी महंगे दामों में या यूं कहें कि ब्लेक में मिल रही है। उधर रोडवेज के तो हालात खराब हैं। वोल्वो के अधिकतर टिकट पहले ही बुक हो चुक हैं। ऐसे में उन लाखों भाईयों के लिए अपनी बहनों के पास पहुंचना एक टास्क रहेगा जो बिना बुकिंग राखी पर घर जाने की तैयारी कर रहे हैं।

Home / Jaipur / राखी से ठीक चार दिन पहले लाखों बहनों के लिए टेंशन की खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो