scriptलॉकडाउन में किसानों को मिली छूट | Relief for farmers during lockdown | Patrika News
जयपुर

लॉकडाउन में किसानों को मिली छूट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की

जयपुरMar 29, 2020 / 01:02 am

anoop singh

लॉकडाउन में किसानों को मिली छूट

लॉकडाउन में किसानों को मिली छूट


नई दिल्ली. कोरोना से लडऩे के लिए देश भर में किए गए लॉकडाउन से किसानों को थोड़ी छूट दी गई है। अब कटाई के लिए किसान खेत में जा सकेंगे। साथ ही खेती के लिए जरूरी सामान खरीदे-बेचे जा सकेंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर प्रावधान किया कि खेती संबंधी कुछ कार्यों की इस दौरान छूट रहेगी। इसमें कहा गया है कि फसलों की कटाई से जुड़े किसानों, मजदूरों व कंबाइन चालकों को खेतों में जाने की अनुमति है। इसी तरह खाद, कीटनाशक और बीज बनाने व पैक करने वाली कम्पनियों और इन्हें बेचने वाली दुकानों को अनुमति दी गई है।
कृषि उत्पादों की बिक्री में मदद के लिए एमएसपी पर फसल खरीदी करने वाली सभी एजेंसियों व एपीएमसी और राज्य सरकारों की मान्यता प्राप्त मंडियों को भी अनुमति दी गई है। आदेश में कहा गया है कि खेती से जुड़ी मशीनों को एक राज्य से दूसरे राज्य में और राज्य के अंदर एक जिले से दूसरे जिले तक जाने की भी अनुमति होगी।
प्रधानमंत्री और कृषि मंत्री को लिखा था पत्र
राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिव कुमार कक्काजी ने बताया कि 24 मार्च की रात को ही इन विषयों पर उन्होंने प्रधानमंत्री और कृषि मंत्री को पत्र लिखा था। अगले दिन केंद्रीय कृषि मंत्री से बात भी की थी। किसानों को राहत देने वाले इस कदम के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री का धन्यवाद भी किया है।
अभी भी असंभव नहीं पलायन रोकना
सरकारों ने पहले नहीं सोचा। अब दो ही विकल्प हैं। बेहतर होगा कि ये जहां भी हैं, उन्हें वहीं रहने, खाने-पीने और इलाज आदि की व्यवस्था दी जाए। राजस्थान के लोग यूपी में और यूपी के लोग राजस्थान में हो सकते हैं। इनके लिए दोनों सरकारें आपसी तालमेल से अगर इंतजाम करे तो दोनों आबादी अपने मुकाम तक आसानी से पहुंच सकेंगी। द्गप्रो. अभिजीत सेन, अर्थशास्त्री व योजना आयोग के पूर्व सदस्य
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो