scriptअवकाश पड़ा भारी: होली पर दो दिन अटकी आरजीएचएस और आयुष्मान में इलाज की मंजूरियां | RGHS and Ayushman treatment stuck for two days on Holi | Patrika News
जयपुर

अवकाश पड़ा भारी: होली पर दो दिन अटकी आरजीएचएस और आयुष्मान में इलाज की मंजूरियां

Jaipur News : राज्य सरकार की ओर से संचालित राजस्थान गवर्नमेंट हैल्थ स्कीम (आरजीएचएस) और मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा योजना के तहत इलाज कराने वाले मरीजों पर होली का अवकाश भारी पड़ रहा है।

जयपुरMar 26, 2024 / 07:57 am

Lokendra Sainger

govt_hospital.jpg

फाइल फोटो

Jaipur News : राज्य सरकार की ओर से संचालित राजस्थान गवर्नमेंट हैल्थ स्कीम (आरजीएचएस) और मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा योजना के तहत इलाज कराने वाले मरीजों पर होली का अवकाश भारी पड़ रहा है। निजी अस्पतालों में विभिन्न ऑपरेशन के लिए मरीजों को चिकित्सकों की ओर से होली के बाद ही आने की सलाह दी जा रही है। इसका कारण अवकाश के दिनों में क्लेम की स्वीकृति नहीं मिलना बताया जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि अवकाश के दिन क्लेम स्वीकृति शाखाओं के कर्मचारी भी अवकाश पर होते हैं, जिनके कारण सिर्फ इमरजेंसी केस को ही स्वीकृति मिल पाती है।

इन दोनों योजनाओं के तहत प्रदेश के चिन्हित सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज किया जाता है। आरजीएचएस में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को कैशलेस इलाज मिलता है। इसके बदले राज्य सरकार उनके वेतन और पेंशन में से राशि की कटौती करती है। जबकि आयुष्मान आरोग्य बीमा योजना में सरकार इलाज के बाद सालाना 850 रुपए का प्रीमियम वसूल करती है। गौरतलब है कि गत कांग्रेस सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना का नाम बदलकर भाजपा सरकार ने आयुष्मान आरोग्य बीमा योजना कर दिया है।

 

 

प्रदेश में आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और राजस्थान गर्वनमेंट हैल्थ स्कीम (आरजीएचएस) के तहत इलाज जारी रखना नई सरकार के सामने बड़ी चुनौती होगी। कांग्रेस सरकार के समय शुरू की गई इन दोनों बड़ी योजनाओं से आमजन को बड़ा लाभ मिला। लेकिन गत वर्ष राइट टू हैल्थ बिल के कुछ प्रावधानों और इन दोनों योजनाओं की पैकेज दरों को लेकर राज्य सरकार और निजी अस्पताल संगठनों के बीच विवाद शुरू हो गया। उसके बाद से ही निजी अस्पतालों ने मरीजों को इन योजनाओं के तहत मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए मना करना शुरू दिया। जो आज तक जारी है।

 

 

– चिरंजीवी के तहत करीब 1700 बीमारियों की पैकेज दरों से बड़े निजी अस्पताल खुश नहीं

– निजी अस्पतालों का तर्क : इन दरों पर गुणवत्तापूर्ण इलाज उपलब्ध करवाना संभव नहीं

– एक ही दरें लगातार रहने से इलाज की आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल संभव नहीं

 

 

सरकारी अस्पताल जितना भुगतान बीमा कंपनी से ले रहे, उतना ही निजी अस्पतालों को दिया जा रहा, यह निजी क्षेत्र का शोषण।

सरकार ने जनता को गुमराह करते हुए जनता से ही पैसा लेकर सरकारी अस्पतालों की मेडिकल रीलिफ सोसायटियों (आरएमआरएस) का खजाना भरने का रास्ता खोला, जिसे नि:शुल्क इलाज की तरह प्रचारित किया गया।

यह भी पढ़ें

Loksabha Election: BJP-कांग्रेस…राजस्थान में बसपा किसका बिगाड़ेगी खेल?

Home / Jaipur / अवकाश पड़ा भारी: होली पर दो दिन अटकी आरजीएचएस और आयुष्मान में इलाज की मंजूरियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो