scriptराजस्थान में परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही रूप चौदस, यहां जानें घर पर रहकर कैसे पाएं पार्लर जैसा लुक | Roop Chaturdashi Chaudas celebrated in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही रूप चौदस, यहां जानें घर पर रहकर कैसे पाएं पार्लर जैसा लुक

Narak Chaturdashi 2017 in Rajasthan: लेडीज़ सजने-संवरने पार्लर्स जातीं हैं। लेकिन जिन्हें फुर्सत नहीं, वे घर पर ही ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकती हैं।

जयपुरOct 18, 2017 / 08:47 am

Nakul Devarshi

roop chaturdashi
दीपोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को रूप चौदस का पर्व मनाया जा रहा है। ख़ास बात ये है कि इस दिन महिलाएं रूप निखार कर सोलह श्रृंगार करती हैं। राजस्थान में भी हर साल की तरह इस बार भी इस दिन को महिलाएं उत्साह के साथ मना रहीं हैं। राजधानी जयपुर समेत लगभग पूरे प्रदेश में रूप चौदस का दिन परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
रूप चौदस के दिन ख़ास तौर पर पार्लर्स में दिन भर महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ने का अनुमान रहता है। लेडीज़ सजने-संवरने के लिए पार्लर्स जातीं हैं। लेकिन जिन्हें पार्लर जाने की फुर्सत नहीं, वे घर पर ही ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकती हैं। आप घर पर ही रहकर मेहंदी, हैवी और डिसेंट ज्वेलरी से अपना रूप निखार सकती हैं।

दरअसल, पार्टीज या किसी खास ओकेजन पर लेडिज ब्यूटी ट्रीटमेंट मेकओवर और मदद लेती हैं। इस मेकअप में लगने वाले समय के कारण दीपावली के समय घर पर ही ट्रेडिशनल तरीके प्रिफर किए जा रहे हैं। कई घरों में व्यस्तता का कारण घर की साज-सज्जा, पूजन की तैयारी और मिठाइयां बनाने की तैयारियां होती है।
ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ जो लेडिज घर के काम-काज निपटा चुकी हैं, उनके लिए कम्प्लीट मेकओवर अच्छा ऑप्शन रहता है। लेकिन जिनके काम पूरे नहीं हुए हों उनके लिए ट्रेडिशनल तरीके काम आ सकते हैं। इन्हें अपनाकर फेस पर अच्छा निखार लाया जा सकता है।
– चेहरे पर सॉफ्टनेस लाने के लिए मलाई, हल्दी, शहद, थोड़ा रवा (सूजी) और थोड़ा आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे स्क्रब की तरह काम में लें, ये आपकी स्किन को स्मूथ करेगा। हनी का मॉइश्चर लेवल अच्छा होने से फ्रेशनेस रहेगी।
– फेस की स्किन अगर ड्राय है तो इंस्टेंट ग्लो के लिए एपल ज्यूस, जौ का आटा, खीरे का रस मिलाकर पांच मिनट तक लगाए रखें। ऑइली स्किन वाली लेडिज इस पेस्ट में दही मिक्स कर सकती है।
– फेस के लिए बनाना, मलाई का पेस्ट और शहद मिक्स कर लगाएं। इससे शार्पनेस आएगी।

– ड्राय बॉडी स्किन के लिए बेसन, अखरोट का पाउडर, मसूर का आटा, गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो