scriptSachin Pilot का ‘किसान लंच’ आज, परोसे जाएंगे देहात के स्वादिष्ट व्यंजन | Sachin Pilot Kisan Lunch In Delhi, village food to be served | Patrika News
जयपुर

Sachin Pilot का ‘किसान लंच’ आज, परोसे जाएंगे देहात के स्वादिष्ट व्यंजन

पिता Rajesh Pilot की ओर से शुरू हुई ‘किसान लंच’ परम्परा को हर साल पुत्र S achin Pilot निभा रहे हैं। आयोजन में पार्टी से जुड़े वरिष्ठ नेता और दिल्ली मीडिया से जुड़े प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

जयपुरFeb 07, 2020 / 10:34 am

Nakul Devarshi

Sachin Pilot Kisan Lunch In Delhi, village food to be served
जयपुर।

उप मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) के नई दिल्ली स्थित पायलट आवास पर आज ‘किसान लंच’ दिया जा रहा है। दोपहर एक बजे दिए जा रहे इस लंच आयोजन में पार्टी से जुड़े वरिष्ठ नेता और दिल्ली मीडिया से जुड़े प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। गौरतलब है कि ‘किसान लंच’ आयोजन की परम्परा सचिन पायलट के पिता स्वर्गीय राजेश पायलट ने शुरू की थी।

परोसे जाएंगे देहात के स्वादिष्ट व्यंजन
इस ख़ास तरह के लंच में आमंत्रित लोगों को गांव-देहात का विशेष तरह का भोजन परोसा जाता है। इसमें मक्के-बाजरे की रोटी, सरसों का साग, लहसून की चटनी और गुड़ सहित अन्य व्यंजन परोसे जाते हैं। पिता की ओर से शुरू हुई इस परम्परा को हर साल पुत्र पायलट निभा रहे हैं।
किसान लंच के बहाने ‘पॉलिटिक्स’
दरअसल, सचिन पायलट अपने राजनितिक करियर की शुरुआत से ही दिल्ली मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारों से व्यक्तिगत संपर्क में रहे हैं। ऐसे में किसान लंच उनके लिए एक तरह से मीडिया के साथ गेट-टूगेदर आयोजन जैसा रहता है। लेकिन राजनीति से जुड़े जानकार मानते हैं कि मीडिया से बेहतर संपर्क और मजबूत पकड़ के चलते पायलट सक्रीय राजनीति में भी अपनी स्थिति मज़बूत बनाये रखते हैं।
कुछ जानकार ये भी मानते हैं कि जयपुर की जगह दिल्ली में हर साल किसान लंच का आयोजन करके पायलट राष्ट्रीय स्तर की राजनीति में लौटने की कवायद में हैं। वे तत्कालीन मनमोहन सरकार के दूसरे कार्यकाल में सेन्ट्रल कॉर्पोरेट मिनिस्टर रह चुके हैं। अब तक हुए किसान लंच आयोजनों में वरिष्ठ पत्रकार बरखादत्त, राजदीप सरदेसाई, ओम थानवी, शेखर गुप्ता समेत पत्रकारिता की तमाम नामचीन शख्सियतें शामिल हो चुकीं हैं।

Home / Jaipur / Sachin Pilot का ‘किसान लंच’ आज, परोसे जाएंगे देहात के स्वादिष्ट व्यंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो