scriptSevere winter even after partial increase in mercury | पारे में आंशिक बढ़ोतरी के बाद भी सर्दी के तीखे तेवर | Patrika News

पारे में आंशिक बढ़ोतरी के बाद भी सर्दी के तीखे तेवर

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2023 12:55:16 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

- गलन और सर्दी छुड़ा रही कंपकंपी

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather
जयपुर. प्रदेश में बीती रात फिर से पारे में हुई आंशिक बढ़ोतरी के बाद भी गलन वाली सर्दी का जोर बना रहा है। जयपुर समेत कई जिलों में रात के तापमान में एक से चार डिग्री तक बढ़ोतरी हुई। हवा में मौजूद नमी से लोगों को गलन वाली सर्दी महसूस हो रही है। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी दिनों में प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और आसमान साफ रहने पर पारे में गिरावट होने का पूर्वानुमान जताया है।
मैदानी इलाकों में फतेहपुर सबसे सर्द
शेखावाटी अंचल में बीती रात मौसम सर्द रहा। सीकर शहर में जहां बीती रात के तापमान में पारा करीब 4 डिग्री तक उछलकर 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। जबकि जिले का फतेहपुर कस्बा 5.7 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ मैदानी इलाकों में सबसे सर्द रहा है।
12 जिलों में बीती रात पारा 10 डिग्री से कम
प्रदेश के 12 जिलों में अब भी रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है। संगरिया 7.0, जालोर 7.2, अलवर 8.4, सिरोही 8.0, पिलानी 9.0, भीलवाड़ा 9.4, अंता बारां 9.1, करौली 8.6, चूरू 8.4, श्रीगंगानगर 8.9 और जोधपुर में 9.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा है।
फलोदी- कोटा में सर्दी के तेवर नरम
बीती रात फलोदी में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री रहा जो मैदानी इलाकों में सर्वाधिक रहा है। कोटा 12.0, जैलसमेर 12.8, अजमेर 11.8 डूंगरपुर 12.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में भी बीती रात पारा एक डिग्री बढक़र 11.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। जयपुर में बीती रात हवा की रफ्तार धीमी रही लेकिन नमी के कारण पारे में बढ़ोतरी होने पर भी शहरवासियों को गलन वाली सर्दी का अहसास हुआ। शहर में सुबह शाम में सर्दी के तेवर तीखे रहे हैं हालांकि दिन में धूप की तपिश में गर्माहट भी महसूस हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो